पानी आपकी सेहत के लिए बहुत ही जरुरी है। तथा आपको पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन पानी का भी आपको तबतक से लाभ मिलता है। जबतक आप उसे लिमिट में पीते है। यदि आप पानी को अपनी अपने शरीर की लिमिट से अधिक पीते है। तो यह आपके लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। बहुत से लोगों को यह मानना है की यदि आप अपनी त्वचा को अधिक सुंदर दिखती है। जिसके लिए अधिकतर लोग यह ही गलती कर देते है वह इस वजह से अधिक से अधिक पानी को पीते रहते है। लेकिन वह इस बात से अनजान रहते है की वह अपनी त्वचा का अधिक ख्याल रखने के के चक्कर में अपनी सेहत से कितना बड़ा खिलवाड़ करते है। लिमिट से अधिक पानी पीने से आप मोटापे का भी शिकार हो सकते है। इसके अलावा, भी आप कई प्रकार की गंभीर समस्या का सामना कर सकते है।

यदि सुबह उठाते ही आपको अपनी आँखों के नीचे सूजन और पेट में गैस की दिक्क्त महसूस हो तो समझ जाएँ की आपको यह समस्या अधिक पानी (Disadvantages Of Drinking Too Much Water) पीने के कारण हुई है। क्योंकि अधिक पानी पीने से आपके शरीर में पानी जमा होने लगता है। आपके वजन बढ़ने का भी यही कारण होता है। आपको उतना ही पानी पिना चाहिए जितना आपकी शरीर को जरूरत होती है यदि आप उससे अधिक पानी पीते है तो आपके शरीर का इलेक्ट्रोलाइट संतुलन ख़राब होने लगता है। यदि आप भी रोजान अधिक से अधिक पानी का सेवन करते है तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दें। अन्यथा आप अभी इसके चलते मोटापे का शिकार हो सकते है। यदि आप एक बार मोटापे का शिकार हो जाते है तो आप कई गंभीर बिमारीयों को बुलावा दे रहे है।

क्या आपको पता है की आपका शरीर 60% पानी से निर्मित होकर बना होता है। इतना ही नहीं अधिकतर भाग कोशिकाओं में बना रहता है। श्याद ही आपको पता होगा की ऊतकों में द्रव एकत्र होने के चलते ही मनुष्य द्वारा पानी (Disadvantages Of Drinking Too Much Water) का वजन बढ़ाता है। वही कारण होता है की आपके शरीर में सूजन आने लग जाती है।

शरीर में पानी जमा होने से आपको करना पड़ सकता है इन निम्नलिखित बिमारियों का सामना –

मस्तिक में आने लगती है सूजन
शोधकर्ताओं से पता चला है की यदि किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की अधिक मात्रा जमा होने लग जाती है तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा में बहुत ही तेजी से कमी आने लग जाती है। जिसके चलते आपके मस्तिक पर सूजन आने लग जाती है। जोकि आपके लिए आगे चलकर बहुत बड़ी समस्या होती है। जरूरत से ज्यादा पानी पीना आपकी Health को ख़राब कर सकता है।

अधिक पानी के सेवन से आपकी किडनी पर पड़ता है बुरा असर
यदि आप जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन करते है तो आपके शरीर में ओवरहाईड्रेशन की समस्या उतपन्न हो जाती है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। क्योंकि ओवरहाईड्रेशन के चलते आपकी किडनी को अधिक नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए आपको उतना ही पानी पीना चाहिए जितना आपके शरीर को जरूरत हो।

इन निम्नलिखित कारणों से आपके शरीर में पानी जमा होता है

अधिक नमक का सेवन
यदि आप अधिक नमक का सेवन करते है तो आज ही अपनी आदत को चेंज कर दें। क्योंकि अधिक नमक के सेवन के चलते ही आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने लग जाती है। इतना ही नहीं नमक का अधिक सेवन करने से आपके शरीर बेड इफ़ेक्ट पड़ता है।

हार्मोन्स
क्या आपको पता है की बर्थ कंट्रोल हार्मोनल भी आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने का एक कारण बनता है। जन्म नियंत्रण की मेडिसिन के चलते भी एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन वजन आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाते है।

दवाइयों के सेवन भी बढ़ती है आपके शरीर में पानी की मात्रा
अधिकतर लोग इस बात से अनजान होते है की कई बार वह ऐसी दवाइयों का सेवन कर लेते है जिससे उनके शरीर में पानी मौजूद पानी की मात्रा से वजन बढ़ने लगता है। इसमें कई प्रकार की दवाइयाँ शामिल होती है कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here