लच्छा पालक पराठा खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। आज आपको बताते हैं लच्छा पराठा बनाने की सबसे आसान विधि के बारे में…

ऐसे बनाए लच्छा पालक पराठा

सर्व प्रथम पालक को मोटा-मोटा काट लें। अदरक तथा हरी मिर्च को भी साफ करके काट लें। अब तीनों सामग्रियों को मिक्सर में थोड़ा पानी मिला कर पीस लीजिए। पालक की प्यूरी तैयार है।

अब आटे में पालक की प्यूरी, दो छोटी चम्मच घी, अजवायन तथा नमक मिला कर नरम गूंथ लीजिए। इसे 15 से 20 मिनट के लिए ढंक कर रखें ताकि यह सेट हो जाए। 20 मिनट के बाद इसमें से छोटे-छोटे आकार की लोईयां लेकर पतले गोल पराठें बेल लीजिए।

बेले हुए पराठे पर चम्मच से घी लगाएं और परतें डालते हुए रोल कर लीजिए। इस रोल को गोल करते हुए लपेटकर बंद कर लें। लोई को सूखे आटे में लपेट कर 5 से 6 इंच के व्यास में परांठा बेल लें। अब गर्म तवे पर घी लगा कर चिकना कर लें।

पराठे को तवे पर डालिए। एक तरफ सिंक जाने पर इसे पलट कर दोनों तरफ चारों ओर से सेंक लें। इसे मध्यम आंच पर कलछी से दबाते हुए सेंक लीजिए। इसी तरह सारे पराठें तैयार कर लीजिए। गर्मागर्म पराठों को दही, रायते, अचार या चटनी के साथ सर्व कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here