नमस्कार दोस्तों हाई टेक न्यूज़ की दुनिया में आपका स्वागत है, जी हाँ दोस्तों आपने शीषर्क में सही पढ़ा है। आज का विषय है, 10 रुपये का सिक्का रखने वालों के लिए आई ये जरूरी सूचना। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है, कि 10 रूपये के सिक्के को लेकर आए दिन हमें मार्केट में नई-नई बातें सुनने को मिल जाती हैं। अधिकतर दुकानदार इस सिक्के को लेने से हिचकते हैं, और ऐसे में अब भारतीय रिजर्व बैंक ने पूरे देश में चल रहे 10 रुपये सिक्के को लेकर एक जरूरी सूचना जारी की है। जिन्हें न मानने पर जेल की सजा भी हो सकती है, तो आइये जानते हैं।

दोस्तों देश के कई सारे जगहों पर कई प्रकार के सिक्के लेने से इनकार किया जा रहा है, और कहीं पर 10 रुपये के सिक्के को लेने में दुकानदार आनाकानी कर रहे हैं, और इसके आलावा कहीं पर तो 1 रुपये वाला छोटा सिक्का नहीं चल रहा है, और इस वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक देश में सभी प्रकार के सिक्के वैध हैं, तथा कोई भी इसे लेने से इनकार नहीं कर सकता है। लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है। यहाँ तक की देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर में भी सभी प्रकार के सिक्के स्वीकार नहीं किये जा रहे हैं।

इन जगहों के अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी 10 रुपये का सिक्का नहीं चल रहा है। इस बारे में मोदी सरकार के आदेशानुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी करते हुए कहा है, कि सभी सिक्के रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए हैं, तथा सभी सिक्के वैध हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति या बैंक इन सिक्कों को लेने से मना करता है। तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी जानी चाहिए। साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है, इन सिक्कों को लेने से मना करना एक बड़ा अपराध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here