आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण शरीर को स्वस्थ रख पाना कोई आसान काम नही है, आजकल बहुत से लोग कम उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, इसीलिए आज हम ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर कर देगी, हम जीके बारे में बात कर रहे हैं वो चीज हैं अश्वगंधा पाउडर और किशमिश।

चलिए पहले जान लेते है, इन दोनों चीजों का सेवन कब और कैसे करना है, रात को सोने से पहले 5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर लेना है, इसके बाद किशमिश को एक गिलास पानी में भिगोकर रख देना है, और सुबह इन किशमिश को खाकर बचा हुआ पानी पी लेना है।

अश्वगंधा और किशमिश के सेवन के फायदे

इससे शरीर कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, जिससे कई किसी प्रकार का संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है, और याददाश्त तेज हो जाती है, सिरदर्द और माइग्रेन जैसी बीमारियाँ नही होती हैं, यह शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन को ठीक कर देता है।

जिन लोगों को हाथों पैरों और जोड़ों या पूरे बदन में दर्द कि शिकायत रहती हो उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए, इसके सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती हैं, यह खून को बढ़ाने में मदद करता है, यह तनाव और अनिद्रा को दूर करता है, लेकिन इस प्रयोग को सिर्फ एक महीने तक करें इसके बाद कुछ समय के लिए इसका सेवन बंद कर दें और फिर पुनः इसका प्रयोग शुरू कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here