गर्मियों में हरी सब्जियां भी बहुत कम आती हैं और शरीर को स्वस्थ रखने वाले फल भी। लेकिन आप अपने आप को तंदुरुरस्त रख सकती है बारह महीने यह फल खाने से, वैसे तो यह फल भी सर्दियों में पाया जाता हैं लेकिन इसका असर बारह महीने रहता हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं फलों के राजा अमरुद का। यह फल बाजार में सस्ता होने के साथ कई फायदे भी दे जाता हैं। आइए जानते हैं अमरूद में किस तरह के गुण होते हैं।

1.इम्यून सिस्टम होता है पावरफुल

महिलाओं में अक्सर देखा जाता हैं उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता हैं जिसके चलते उनको जल्दी थकावट भी हो जाती हैं। ऐसे में अगर वो अमरुद का सेवन करे तो बहुत कारगर साबित होगा। क्योंकि इसमें फर्टिलिटी की मात्रा ज्यादा होती हैं।

2.मुंह के छालों से देता है आराम

कई बार मुँह में छाले पेट का डाइजेशन सही नहीं होने से होता है। कई लोग मुहं के छाले हटाने के लिए स्पाइसी पानी पूरी या फिर कच्ची हरी मिर्च का सेवन करके उसको दूर करते हैं लेकिन आपको बता दे की अमरुद खाने से भी मुंह के छालों से राहत मिलती हैं।

3.नशे को करता हैं कण्ट्रोल

अक्सर लोग जोश जोश में अपने होश खो बैठते हैं और उनको कोई उपाएँ नहीं मिलता नशे को दूर करने का। अगर आप भी नशे में धुत हो तो तुरंत अमरुद का सेवन कर ले, जल्द ही सारा नशा उतर जायेगा।

4.स्किन कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अगर आप डॉक्टर के इलाज़ के साथ गुलाबी अमरूद का सेवन भी करेंगे तो आपको बहुत मदद करेगा। गुलाबी अमरूद में लाइकोपीन टमाटर से दोगुनी मात्रा में होता है जो त्वचा का अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव करता है और त्वचा के कैंसर से बचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here