आजकल सभी खुद को फिट एंड फाइन रखने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करते हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छी नींद लेना जरुरी है। नींद शारीरिक और मानसिक विकाश के लिए बहुत जरुरी है। तो आज जानते है अच्छी नींद पाने के कुछ जरूरी उपायों के बारे मे –

समय तय करे- अच्छी नींद पाने के लिए सबसे पहले एक समय तय जरूर करे। तय समय का पालन करे। देर रात तक जगना सेहत के अच्छा नहीं रहता। इसलिय अपनी दिनचर्या के अनुसार समय तय करें और भरपूर नींद ले।

शराब के सेवन से बचे -कैफीन या अल्कोहल का सेवन करने से बचें क्योकि इनके सेवन से अच्छी नींद में बाधा उत्पन कर सकती है जिससे आपकी नींद बाधित हो सकती है। नियमित शराब से आपको कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

केला- अच्छी नींद पाने में केला आपकी मदद कर सकता है। आपकों बता दे केले में ऐसे तत्व होते है जो आपको तनावमुक्त करते हैं। साथ ही केले में मौजूद मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम अच्छी नींद में मददगार है।

बादाम- बादाम मैग्नीशियम एक अचछा स्त्रोत है जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार है। बादाम अच्छी नींद को बढ़ावा देने के साथ तनाव भी कम करती है।

कमरे का माहौल बनाएं- ध्यान रखे आपकी नींद में अपने कमरे का वातावरण भी नींद में बाधा डाल सकता है। इसलिए अपने कमरे का माहौल न तो ज्यादा ठंडा नाही ज्यादा गर्म और शांत होना चाहिए। साथ ही रोशनी भी कम होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here