आलू एक ऐसी सब्जी है जिससे कई तरह के व्यंजन तैयार किए जाते है आलू से बने व्यंजनों का स्वाद हर किसी का पसंदीदा होता है लेकिन कई लोग आलू को खाने से इसलिए कतराते है की कही आलू शरीर का वजन ना बढ़ा दें लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आप शायद आलू का सेवन सबसे ज्यादा करने लगेंगे लेकिन किसी सब्जी के रुप में बल्कि जूस में।

जी हां आलू को आपने कई तरह की सब्जियों के सेवन में काम में लिया होगा लेकिन शायद आप यह बात नही जानते है की आलू का जूस आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है।

आलू का जूस गाठिया दर्द की प्रोब्लम को दूर करने के लिए बेहद असरदार है आलू के जूस को पीने से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकालते है जो गठिया की परेशानी साथ ही सूजन की दिक्कत को भी दूर करने का काम करते है। और इसे पीने से शरीर में रक्त संचार भी सुचारु रुप से काम करता है।

पेट में गैस और जलन की दिक्कत को आलू का जूस दूर करता है। इसका जूस निकालकर रोजाना आधा कप पिएं इससे जलन की दिक्कत दूर होगी साथ ही आपके पेट को आराम भी मिलेगा।

दिल रोगियों के लिए आलू का जूस बेहद फायदेमंद होता है साथ ही यह आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कंट्रोल रखने का काम करता है हार्ट अटैक आने की प्रोब्लम को आलू का जूस दूर करता है।

साथ ही आलू का जूस आपके बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है अगर आप आलू को नियमित अपने बालों पर लगाएं तो बाल चमकदार और लंबे होगे इसके लिए एक आलू छीलें इसके टुकड़ों का काट लेंवे इसका रस निकाल लेंवे इसमें शहद और अंडे का सफेद मिक्स करें इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और दो घंटे तक लगा रहने देंवे फिर सिर को धो लेंवे आपको खुद ही अपने बालों में फर्क आता दिखेगा।

चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों की दिक्कत को भी आलू दूर करता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते है साथ ही आंखों के नीचे के कालें घेरों की दिक्कत को भी आलू ही दूर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here