आज के दौर में 200 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। और अगर आप भी व्हाट्एप यूज करते हैं तो हम इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं इस ऐप के प्राइवेसी फीचर्स के बारे में जिनका आपको जानना जरूरी है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन: टू स्टेप वेरिफिकेशन आपके खाते में सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ने का सबसे आसान तरीका है। Google और Facebook भी इस वेरिफिकेशन के लिए यूजर्स को फॉलो करने को कहते हैं। इसके लिऐ आपको व्हाटऐप की सेटिंग्स> अकाउंट> टू—स्टेप वेरिफिकेशन> पर जाना होगा। यहां आपको अपना ईमेल पता दर्ज करने का भी विकल्प मिलेगा

WhatsApp प्रोफ़ाइल फ़ोटो की सुरक्षा करना: व्हाट्सएप फेसबुक के स्क्रीन-गार्ड फीचर के साथ नहीं आता है, जो उपयोगकर्ताओं को किसी को कॉपी करने या उनके प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने पर सूचित करता है। आप प्रोफ़ाइल फ़ोटो की दृश्यता किसी को भी सेट कर सकते हैं। इसके लिये आपको: Go to Settings > Account > Privacy > Profile Photos > Choose between में जाकर “Everyone”, “My Contacts” and “Nobody.” मे एक विकल्प चुन सकतें हैं।

यदि आप किसी अज्ञात नंबर से स्पैम प्राप्त कर रहे हैं, तो आप यहां चैट खोलें, अपना प्रोफ़ाइल खोलने के लिए प्रेषक नाम (व्यक्तिगत या समूह) पर टैप करें। नीचे स्क्रॉल करें “Report Contact” or “Report group पर टैप करें। यहां से आप उस यूजर को ब्लॉक कर सकतें हैं जो आपको स्पैम मेसेज कर रहा है।

इसके अलावा आप अपने अकाउंट के डेटा को डाउनलोड और एक्सर्पोट भी कर सकते हैं। इसके के लिए आपको Settings > Account > Request account info पर टैप करना होगा। खाता जानकारी डाउनलोड के लिए उपलब्ध होने पर आपको एक सूचना प्राप्त होगी। उसके बाद Open Settings > Account > Request account info > Download report से आप रिर्पोट डाउनलोड कर सकतें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here