नाइट क्रीम क्या है –
नाईट क्रीम एक ऐसी क्रीम होती है जो चेहरे की त्वचा को वह सारे पोषक तत्व प्रदान करती है जो कि चेहरे की चमक के लिए अति आवश्यक है। रात में सोते समय हमारा शरीर पूरी तरीके से रिलैक्स या आराम की स्थिति में होता है। त्वचा की regeneration power रात में सबसे ज्यादा होती है, त्वचा में नई कोशिकाओं का जन्म होता है और साथ ही साथ पुरानी कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं।

इसलिए अगर रात में सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे की नई कोशिकाओं को काम करने में मदद मिलती है और जिससे सुबह उठकर चेहरे में नई चमच आती है। क्रीम का उपयोग तो दिन में भी किया जाता है परंतु चेहरे पर दिन भर में धूल धूप एवं प्रदूषण का सामना करना पड़ता है जिसके कारण क्रीम अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती है। यही एक कारण है कि नाइट क्रीम का काम ज्यादा असरदार होता है।

नाइट क्रीम के फायदे –
नाईट क्रीम चेहरे को नमी प्रदान करती है और साथ ही साथ कोशिकाओं को शांत रखती है।
नाइट क्रीम के फायदे रूखी त्वचा को सही मात्रा में तेल प्रदान कर उसमें नई जान डालती है।
त्वचा में कोलेजन की मात्रा को नाइट क्रीम के द्वारा बढ़ने की छमता मिलती है। कोलेजन त्वचा के खिंचाव के लिए बहुत जरूरी है, जिससे झुर्रियां कम हो जाती हैं।
नाईट क्रीम चेहरे की त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाती है जिससे पुरानी कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का जन्म आसानी से होता है। और जो कि चेहरे की चमक के लिए जरूरी है।
त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के लिए भी नाइट क्रीम उपयोगी साबित हुई है।
नाइट क्रीम के उपयोग से चेहरे की त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है।
नाइट क्रीम में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि त्वचा की चमक दमक के लिए जरूरी होते हैं।

नाइट क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें –

रात में सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें, फिर थोड़ी मात्रा में नाईट क्रीम को लेकर पूरे चेहरे पर अच्छे से मसाज कर लगा ले| आंखों की पलक पर नाइट क्रीम का इस्तेमाल ना करें, त्वचा के अनुसार ही नाईट क्रीम का उपयोग करें। हमेशा याद रखें अगर चेहरे पर मेकअप करा हुआ है तो उसे पहले निकाल ले उसके बाद ही नाईट क्रीम चेहरे पर लगाएं। ऊपर के लेख में आपने नाइट क्रीम के फायदे जाने इस प्रकार आप नाईट क्रीम का उपयोग कर एक चमकती और दमकती त्वचा पा सकती है तो जज से ही नाईट क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू करें और परिणाम देखे जो आपको चौका देंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here