आम एक ऐसा फल है, जो फलों में राजा कहा जाता है, यह फल लगभग हर किसी के मन को भाता है चाहे बूढ़े हो या जवान. आम सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. आम का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है, गर्मी के सीजन में आम सभी के घरों में मिलना आम बात है, आम हमारे देश का नेशनल फ्रूट भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कर लें तो यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुँचा सकता है.
आम के ऊपरी हिस्से में जहां से आम तोड़ा जाता है, उस जगह से ऐसा तरल पदार्थ निकलता है जो मुँह का स्वाद बिगाड़ने के साथ-साथ हमारी सेहत पर भी गंभीर असर डालता है. अगर गलती से ये तरल पदार्थ आपके चेहरे या फिर शरीर के किसी हिस्से पर लग जाए तो बहुत परेशानी होने लगती हैं.

आम के इस तरल पदार्थ की वजह से दाद, खुजली, खराश और गले में सूजन और दर्द की समस्याए होने लगती हैं. आम में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अगर हम इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह हमारे सेहत के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देती हैं.

अगर आप आम ज्यादा खाते हैं, तो ये शरीर में मौजूद रोगों को बढ़ाने का काम करती है. इससे हमे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. इसलिए ध्यान दें कि अगर आप आम का सेवन कर रहे हैं, तो ज्यादा ना करें. ऐसा करने से आपको पेट से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. इसके साथ-साथ शरीर पर घाव और पेट में आंव पड़ना शुरू हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here