Pregnant hone ki sahi umar kya hai in hindi शादी के बाद, हर महिला के मन में सवाल होता है, कि “गर्भवती होने की सही उम्र क्या है”। देखा जाए, तो अब तक महिलाएं 22 की उम्र में शादी और 24 की उम्र तक बच्चा पैदा कर लेती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। कपल्स अपना करियर और आर्थिक रूप से सेटल होने के बाद ही परिवार बढ़ाने की प्लानिंग करते हैं। डॉक्टर्स की मानें, तो परिवार शुरू करने के लिए भले ही इंतजार किया जा सकता हो, लेकिन गर्भवती होने के लिए ये इंतजार थोड़ा कठिन होता है। क्योंकि उम्र के साथ प्रजनन क्षमता भी तेजी से कमी आती है और उम्र बढ़ने पर प्रेग्नेंट होने से गर्भावस्था की जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।

20 साल प्रेग्नेंट होने की आदर्श उम्र मानी जाती है, जो 25 तक रहती है। डॉक्टर्स के अनुसार 20 से 25 तक की उम्र महिलाओं के प्रेग्नेंट होने की बेहतरीन उम्र होती है। इस दौरान ऋतुस्त्राव भी रैगुलर होता है, जिसमें जन्म देने के लिए जरूरी अंडे हर महीने बनते हैं। यह वह उम्र होती है, जब आपको गर्भधारण करने के कई मौके मिलते हैं। भले ही यह उम्र कम लगती हो, लेकिन इसमें प्रेगनेंसी का रिस्क बहुत कम होता है।

20-25 की उम्र में गर्भवती होने के फायदे
20 की उम्र में गर्भवती होने के कई फायदे होते हैं। इस उम्र में न केवल महिलाएं मानसिक रूप से स्वस्थ होती हैं, वहीं अंडे भी तेजी से बनते हैं, जिससे स्वस्थ बच्चा होने की संभावना ज्यादा रहती है।

20 की उम्र में मां बनने के फायदे: 20 की उम्र में पाचन तंत्र बहुत मजबूत होता है। इसलिए आप इस दौरान तरह-तरह के स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन खा सकती हैं। अगर आप अपने डॉक्टर की बताई गई डाइट फॉलो करेंगी, तो प्रेग्नेंसी में कभी बीमार नहीं पड़ेंगी और स्वस्थ रहेंगी।

नीचे जानिए 20 से 25 की उम्र में मां बनने के अन्य फायदे।

20 से 25 साल तक की उम्र मां बनने के लिए बहुत अच्छी रहती है। इस दौरान अगर एक मौका छूट भी जाए, तो आपको कई मौके मिलते हैं। अगर आप सेक्स के दौरान कंडोम यूज नहीं करती हैं, तो आपके गर्भवती होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है।
इस उम्र में मां बनने पर आपके पास बच्चे पैदा करने के लिए काफी समय होता है।
20- 25 साल की उम्र में आपका वजन कम होता है, ऐसे में प्रेग्रेंसी के दौरान और प्रेग्नेंसी के बाद आप आसानी से वजन को कंट्रोल कर सकती हैं।
20 से 25 साल की उम्र में मां बनने के लिए गर्भपात की संभावना बहुत कम होती है।
इस उम्र में मां बनने पर हाइपरटेंशन, जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा कम रहता है।
20 की उम्र में मां बनने पर आपकी अपने बच्चे के साथ बॉन्डिंग बहुत अच्छी हो जाती है।
वैसे तो मां बनने की आदर्श उम्र 20 से 25 साल मानी जाती है, लेकिन करियर बनाने के कारण महिलाएं बच्चा देर में करती हैं। वैसे इस उम्र में भी मां बनने की क्षमता अच्छी होती है। लगातार कोशिश करने पर, दो से तीन महीने में ना सही, लेकिन एक साल के भीतर आप गर्भधारण जरूर कर लेंगी।

26-30 की उम्र में मां बनने के फायदे
इस उम्र में महिलाओं में मैच्योरिटी आ जाती है और वह बच्चे पैदा करने के लिए पूरी तरह से मेंटली प्रिपेयर हो जाती हैं। इस उम्र में भी मां बनने के अपने फायदे हैं, जिसके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

26-30 साल की उम्र बच्चा पैदा करने के लिए अच्छी होती है। इस उम्र में एक महिला स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है।
इस उम्र में अंडाशय उच्च गुणवत्ता के अंडे बनाना जारी रखते हैं, जिससे प्रेग्नेंट होने की संभावना बढ़ जाती है।
इस उम्र में गर्भावस्था से जुड़ी कई जटिलताओं से बचा जा सकता है।
26-30 की उम्र में गर्भवती होने के नुकसान
26-30 की उम्र में कई बार लड़कियों का वजन बढ़ने से गर्भधारण करने में परेशानी आती है।
अगर आप एक से ज्यादा बच्चे पैदा करना चाहती हैं, तो इस उम्र में एक से डेढ़ साल के अंदर दूसरा बच्चा पैदा करने का दबाव बढ़ जाता है।
ये समय किसी भी कामकाजी महिला के करियर का पीक टाइम होता है, जहां उसकी तरक्की के रास्ते भी खुलते हैं, ऐसे में प्रेग्नेंट होना उसके प्रोफेशनल करियर को आगे बढ़ाने में बाधा डाल सकता है।
26-30 की उम्र में अगर आपको कोई बीमारी या समस्या है, तो नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बहुत कम हो जाती है।
20 साल की उम्र के मुकाबले 31 साल की उम्र में मां बनने की संभावना थोड़ी कम हो जाती है साथ ही खतरा भी बढ़ जाता है। डॉक्टर्स के अनुसार इस उम्र में ओव्यूलेशन में अनियमितता आ जाती है, जो गर्भधारण करने में बाधा पैदा करती है। शरीर में स्वस्थ अंडे पैदा नहीं हो पाते, जिसकी वजह से गर्भधारण करने की संभावना कम रह जाती है। इस उम्र में गर्भधारण करना चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन अगर आपने एक बार प्रेग्नेंट होना तय कर लिया है, तो कठिन रास्ता भी बहुत ही सब्र से तय करना पड़ सकता है। क्योंकि इस उम्र में गर्भवती होने पर खान-पान से लेकर व्यायाम और अपनी आदतों में सुधार करना पड़ता है। 35 मां बनने की कटऑफ उम्र है। इसके बाद प्रेग्नेंट होने में आपको कई पापड़ बेलने पड़ सकते हैं।

31-35 की उम्र में गर्भधारण करने के फायदे
31 की उम्र में प्रेग्नेंट होने के अपने फायदे हैं। इस उम्र में आप पूरी तरह से प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में सेटल हो चुकी होती हैं। नीचे जानते हैं 31 वर्ष में मां बनने के अन्य फायदों के बारे में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here