हर मौसम में आसानी से मिलने वाला केला खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, विटामिन प्रोटीन आयरन पोटेशियम फाइबर फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन वजन बढ़ाने के साथ साथ ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से भी बचाता है मगर इसका आपका आपको तभी मिलेगा और जब आप इसे सही तरीके व समय पर खाएंगे। जी हां आयुर्वद के अनुसार केला खाने का भी एक उचित वक्त और तरीका होता है जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

केला खाने का सही समय

आयुर्वेद की मानें तो केला खाने का बेस्ट टाइम सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक होता है। केले का सेवन सुबह नाश्ते में करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे खाली पेट ना खाएं दरअसल हाई मैग्नीशियम फूड्स होने के कारण इसे खाली पेट खाने से खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बिगड़ जाती है अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें।

इस समय ना करें सेवन
कुछ लोग रात के समय केला खाना पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन सिर्फ सुबह व दोपहर तक ही करना चाहिए शाम या रात को इसका सेवन करने से आपको खांसी की समस्या हो सकती है साथ ही रात में केला खाने से नींद भी नहीं आती क्योंकि रात में यह अच्छी तरह डाइजेस्ट नहीं होता जिससे पेट भी खराब होता है और नींद भी खलल पड़ता है।

केला खाने का सही तरीका
अगर आप केले के साथ ड्राई फ्रूट्स या दूसरे फल जैसे सेब या अनार भी मिक्स करके खाएंगे तो आपको इसका ज्यादा फायदा मिलेगा वहीं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ इसका सेवन करें इसके अलावा जो लोग वजन घटाना चाहते हैं तो वो इसका शेेक बनाकर पी सकते हैं दरअसल इससे पेट भरा रहता है जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वेट लूज करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मददगार
एक केले में सिर्फ 105 कैलोरी होती है आप ब्रेकफास्ट में 2 केले और 1 कप स्किम्ड मिल्क ले सकती हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here