हमे बहुत बार तनाव हो जाता है। ऑफिस में कई लोग लोड लेकर काम करते हैं इससे तनाव की स्थिति पैदा होती है और आपका काम में भी मन नहीं लगता यह तनाव आपकी सेहत के लिए गंभीर दुष्परिणाम दर्शाता है लेकिन हम इससे भी निपटने का उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं जानते होंगे इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप खुश भी रहेंगे ऑफिस स्ट्रेस को आप ऑफिस में ही थोड़ी-सी समझदारी से कम कर सकते हैं।

ऑफिस में कई घंटों तक काम करने के बाद आपके शरीर की मांसपेशियां जाम हो जाती हैं इसलिए ये जरूरी है कि आप रोज किसी न किसी रूप में कसरत करें लेकिन ऐसा नहीं कि दूसरे अगर जिम या स्विमिंग कर रहे हैं तो वो आप भी करें।

अगर आपको कोई स्पोर्ट पसंद है तो आप वो खेल सकते हैं, अगर आपको साइकिल चलाना पसंद है तो वो चलाइए लेकिन वही कसरत अपनाएं जो आपको और आपके शरीर को सूट करे।अपनी कुर्सी को कम्प्यूटर से दूर ले जाएं और 5 मिनट के लिए प्राणायाम का अभ्यास करें ।

ऑफिस के तनाव को आप ऑफिस से बाहर रहकर भी कम कर सकते हैं इसके लिए आप रोजाना सुबह टहलें और योगा करें। इसके अलावा रोज स्विमिंग करनी चाहिए स्विमिंग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है, जिससे तनाव कम होता है।

दिन में एक बार 10-15 मिनट का समय कानाफूसी करने और डींगे मारने के लिए निकालें। रोज़ हरेक इंसान अपनी तकलीफों के बारे में बात करता है और उसके बाद सब अपने काम पर लग जाते हैं।अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस के तनाव के कारण लोगों रात को नींद नहीं आती है। इससे आपका तनाव और ज्यादा बढ़ जाता है और साथ ही बीमार हो जाते हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। इससे तनाव कम हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here