इन चीजों के सेवन से आप हो सकती हैं जल्दी प्रेग्नेंट 

नई दिल्ली : यह तो हम सब जानते हैं कि सही प्रकार का किया गया भोजन हमारे शरीर को फिट रखने में कारगर होता है। इसी तरह से जब आप प्रेगनेंट होना चाहती हैं तब आप हर उस आहार को ट्राई करना चाहती हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही हो।गर्भावती महिलाओं को हमेशा यह सलाह दी जाती है कि वह कुछ भी ऐसा वेसा ना खाएं जो उनको नुकसान पंहुचाए।

पर क्‍या आपको पता है कि कुछ इस प्रकार के आहार हैं जिन्‍हें खा कर आप जल्‍दी प्रेगनेंट हो सकती हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में।बादाम जिंक से भरपूर होते हैं जो पुरुषों में स्पर्म को सेहतमंद तो बनाते ही हैं साथ ही महिलाओं में अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया को दुरुस्त करने का भी काम करते हैं।

ऐसे में गर्भधारण की कोशिश करने वाली महिलाओं को नियमित बादाम का सेवन करना चाहिए।बादाम जिंक से भरपूर होते हैं जो पुरुषों में स्पर्म को सेहतमंद तो बनाते ही हैं साथ ही महिलाओं में अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया को दुरुस्त करने का भी काम करते हैं। ऐसे में गर्भधारण की कोशिश करने वाली महिलाओं को नियमित बादाम का सेवन करना चाहिए।

पत्ता गोभी में डी-इंडोल मिथेन नामक एक केमिकल होता है जो एस्ट्रोजेन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है और साथ ही फाईब्रोइड्स और एंडोमेट्रियोसिस को बनने से रोकता है। इसके अलावा ये गर्भधारण करने में भी मदद करता है।आलू में विटामिन-बी और ई होता है जो सेल डिविजन को बढ़ाता है औऱ इस प्रकार हेल्दी ओवम के उत्पादन को भी बढ़ाता है और साथ ही गर्भधारण भी करने में मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों, पालक, ब्रोकली और सलाद का सेवन भी प्रेग्नेंसी के चांसेज बढ़ाने में मददगार होता है। फोलेट, विटामिन बी से भरपूर ये फूड्स फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। ये महिलाओं में अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया को बूस्ट करने का काम करते हैं।ऑलिव ऑयल न सिर्फ ओव्यूलेशन की प्रक्रिया को प्रभावित करता है बल्कि गर्भ में भ्रूण के विकास में भी मददगार होता है।

ऐसे में अगर आप कंसीव करने की कोशिश में हैं तो अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करें।दूध के उत्‍पाद न केवल कैल्शियम में ज्‍यादा होते हैं बल्कि उससे गैसटेशन फर्टिलिटी हॉरमोन जल्‍द बनता है। दही, अंडा, दूध के अलावा आपको मछली खानी चाहिए ।

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here