बचपन में आपने इमली तो बहुत खाई होगी और हो सकता है अभी भी आप खाते हों लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? इमली खाने से इतने फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे.

इमली का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। खट्टी-मीठी इमली को सांभर, छोले, चटनी या फिर कैंडी बनाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इमली स्वास्थय के लिए बेहद फायदेमंद होती है। साथ ही इमली सौंदर्य को निखारने में भी मदद करती है।

पत्थरमंडी पर संकट के बादल! बंद हुए क्रेशर प्लांट

जी हां, इमली विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस, मैगजीन, आयरन और फाइबर भी पाए जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे इमली के बेहतरीन फायदों के बारे में-

–वजन घटाने के लिहाज से इमली का सेवन बेहद फायदेमंद है। इसमें हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड की प्रचुरता है जो शरीर में फैट्स बर्न करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

–शोधों में प्रमाणित हो चुका है कि इमली के सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम करती है और इसमें मौजूद पोटैशियम बीपी नियंत्रित करने में मदद करता है।

–इमली शरीर में रक्त का संचार ठीक रखती है और आयरन की कमी को पूरा करती है। इससे रेड ब्लड सेल्स अधिक बनते हैं और कमजोरी, याददाश्त और पेट संबंधी समस्याएं कम होती हैं।

–पोटेशियम की मौजूदगी के कारण इमली ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। साथ ही इमली में पाया जाने वाला फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इमली के एंटीऑक्सडेंट फ्री रेडिकल्स को चैक में रखते है। इन सब का एक साथ होने का यानी हेल्दी दिल।

–मांसपेशियों के विकास के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। इसमें बी कांप्लेक्स अच्छी मात्रा में है। बी कांप्लेक्स में थाइमाइन नामक तत्व होता है जो नसों को सुचारू रखता है और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।

–डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली का सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट्स को पचाने में मदद करती है जिससे रक्त में ग्लूकोज व इन्सुलिन का संतुलन बना रहता है।

–इमली का सेवन पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिहाज से फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अधिकता है जो पाचन में मदद करता है। कॉन्सटिपेशन से लेकर डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के उपचार में इमली फायदेमंद है।

पुलिस ने तीन अंतर्जनपदीय बाइक चोरों को किया गिरफ्तार, चोरी की 10 मोटरसाइकिल बरामद

पीलिया में असरदार

–इमली की पत्तियों और फूलों को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार किया जाता है और इस काढे का सेवन पीलिया से ग्रसित व्यक्ति को दिया जाता है। माना जाता है कि इस काढ़े का सेवन एक सप्ताह तक प्रतिदिन दो बार करने से काफी फायदा पहुंचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here