10 में से 6 महिलाएं बच्चा पैदा करने के बाद मोटी हो जाती है और पहले जैसी फिट नहीं हो पाती जिसका पहला कारण महिला की खुद को लेकर लापरवाही होती है। इसका सबसे अधिक असर उसके वजन पर ही दिखाई देता है हालांकि डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने के और भी कई कारण भी होते हैं जैसे…

1. डिलीवरी के बाद खाने-पीने से जुड़ी खराब आदतें उनके वजन को बढ़ा देती हैं। बेवक्त खाना और एकदम से ज्यादा खा लेना मोटापे की सबसे बड़ी वजह है। वहीं अगरआप अनहैल्दी खा रही हैं तो पोषण कम, मोटापा ज्यादा मिलेगा।

2. प्रेग्नेंसी के बाद शरीर कमजोर पड़ जाता है, इस दौरान महिलाएं भरपूर खाती है, ज्यादा नींद लेती है और फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर करती हैं तो ऐसे में वजन बढ़ना तो तय है।

3. वहीं कुछ महिलाएं तनाव की शिकार भी हो जाती है और ड्रिप्रेशन-स्ट्रेस वजन को बढ़ाता है। कई शोधों में ये साबित हो चुका है कि तनाव से वजन बढ़ता है। हर वक्त सोच में डूबा रहने महिलाओं के वजन बढ़ने का कारण बनता है, खासकर भारतीय महिलाएं, घर के माहौल में इस कद्र फंस जाती है कि अपना ध्यान रखना भूल जाती है।

4. कई बार प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं हाइपोथायरॉयड की शिकार हो जाती है जो वजन बढ़ाता है।

5. सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाएं भी मोटी हो जाती है क्योंकि सर्जरी के दौरान वह कई तरह की दवाइयां लेती हैं और हैवी एक्सरसाइज से परहेज करती हैं, नतीजा वजन बढ़ना है।

6. अगर डिलीवरी के बाद पीरियड्स अनियमित हो जाए तो भी वजन बढ़ने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here