चाहे कोई कितना भी हो करीबी हो, कभी भी शेयर ना करें अपनी ये चीज़ें उनके साथ हम अपने घरवाले, दोस्त, रिश्तेदारों को अपनी हाइजीन को ताक पर रखकर उनको अपना सब कुछ यूज़ करने को दे देते हैं। पर हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। नीचे ऐसी ही चीज़ों की एक लिस्ट है जिसे आपको किसी के साथ कभी भी शेयर नहीं करना चाहिए।

1. सोप
घरों में सभी के लिए एक ही साबुन होता है। पर ऐसा बिलकुल होना नहीं चाहिए। हर व्यक्ति के शरीर पर ऐसे सूक्ष्म जीव-जंतु होते हैं जो किसी को बीमार करने के लिए काफी होते हैं। भले ही जिस इंसान पर वो मौजूद हैं उसको कोई असर न हो।

2. लूफ़ा

बार-सोप का झंझट ख़त्म करके लिक्विड साबुन ले आया जाए तो ये एक अच्छा तरीका हो सकता है, पर इसके साथ आपको लूफ़ा भी लेना पड़ता है। तो बात फिर वहीँ आकर टिक जाती ही कि आपको अपना लूफ़ा भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी कंडीशन भी साबुन की तरह ही होती है।

3. फ़ेस क्रीम

फ़ेस क्रीम में जितने लोग अपने हाथ को डिप करते हैं उतने लोगों के हाथ के जर्म्स उस क्रीम में पहुंच जाते हैं। कईयों के हाथों में streptococcus या staphylococcus जैसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

4. लिप बाम
बैक्टीरिया आपके होठों से आपके खून में पहुंच सकते हैं। अगर दो लोग एक ही लिप बाम या लिपस्टिक इस्तेमाल करते हैं तो उससे Herpes simplex virus जिससे cold sores होता है, एक से दूसरे तक पहुंच सकता है।

5. इयर फ़ोन
इयर बड में बहुत सारे बैक्टेरिया होते हैं। इसमें staph और strep जैसे बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं जो कि कान में infections, boils या pustules जैसी बीमारियां ला सकता है। ऐसे में दूसरों के साथ इसे शेयर नहीं किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here