बदलते समय के साथ-साथ बदलते फैशन के साथ सुहाग की निशानी मानी जाने वाली मेहंदी ने भी अपना रूप रंग बदल दिया है। शादी-ब्याह हो या कोई त्योहार या अन्य कोई अवसर मेहंदी रचे हाथ तो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेते हैं। आजकल तो महिलाएं व लड़कियां मेहंदी हाथ और पैर पर ही नहीं बल्कि पीठ, बाजूबंद यहां तक कि नाभि पर भी लगवाती हैं। आज डिजाइनर ड्रेस व ज्वेलरी के साथ-साथ डिजाइनर मेहंदी का भी ट्रेंड जोरों पर है। आइए जानते हैं कुछ ट्रेंडी डिजाइनर मेहंदी के बारे में।

1 फैंटेसी स्टाइल मेहंदी :

फैशन के इस दौर में जहां फैंटेसी मेकअप का चलन जोरों पर है ऐसे में फैंटेसी मेहंदी कैसे पीछे रह सकती है। फैंटेसी स्टाइल मेहंदी युवाओं में काफी पसंद की जा रही है। इसमें आपकी पोशाक व ज्वेलरी के अनुसार आपके हाथों पर मेल खाते रंगों से डिजाइन बनाया जाता है।

2 जरदोजी मेहंदी :

जरदोजी मेहंदी सिल्वर या गोल्डन शेड लिए होती है। मेहंदी रचे हाथों में सिल्वर या गोल्डन चमकीलियों से डिजाइन बनाया जाता है। ये मेहंदी भी देखने में काफी सुंदर लगती है।

3 अरेबियन मेहंदी :

अरेबियन स्टाइल में मोटे-मोटे फूल-पत्तियों वाले डिजाइन आजकल खूब चलन में हैं। अरेबियन मेहंदी में ब्लैक केमिकल से आउट लाइन कर बीच में हरी मेहंदी से शेडिंग या उसे पूरा भर दिया जाता है। काले व सुर्खलाल रंग लिए इस मेहंदी पर भी आप अपनी पोशाक के रंग व डिजाइन के अनुसार रंग-बिरंगे स्टोन या कुंदन लगवा सकते हैं।

4 राजस्थानी या मारवाड़ी मेहंदी :

राजस्थानी व मारवाड़ी मेहंदी भी फैशन में है। इस स्टाइल की मेहंदी में बाजूओं पर भी कड़े के स्टाइल में डिजाइन बनाया जाता है।

5 कीमत :

अरेबियन मेहंदी की कीमत 25 से लेकर 500 रुपए एक हाथ तक की है। शादियों/ त्योहारों या भारी डिजाइन के अनुसार इनकी कीमत बढ़ जाती है। फैंटेसी स्टाइल की कीमत भी थोड़ी ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here