किडनी शरीर से रक्‍त को छानने और अपशिष्‍ट पदार्थ को बाहर निकालने का काम करती है। किडनी, शरीर के द्रव संतुलन को बनाए रखती है। इसमें कई छोटे-छोटे फिल्‍टर होते हैं, जो लगातार शुद्धिकरण का काम करते रहते हैं। किडनी की सेहत खराब हो जाए तो आपका शरीर का क्रियाकलाप खराब हो जाएगा। इससे शरीर में तरल पदार्थों की संरचना में असंतुलन पैदा हो सकती है। आपकी कुछ गलत आदतें और खाद्य पदाथ्र गुर्दे के कार्य को धीमा कर देते हैं। अगर इस पर ध्‍यान न दिया जाए तो इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है। यह किडनी स्‍टोन का भी कारण बन सकते हैं।

आप कुछ सरल बदलाव कर गुर्दे की कार्यप्रणाली को बेहतर बना सकते हैं। आपका आहार आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। किडनी के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सही खाद्य पदार्थों का चयन करना जरूरी है। यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आपकी किडनी क्षतिग्रस्‍त हो सकती है। ऐसे में आपको इन खाद्य पदार्थों को छोड़कर कुछ हेल्‍दी फूड्स को अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए।

सोडा छोड़ें
सोडा या कार्बोनेटेड पेय आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते हैं। कार्बोनेटेड पेय शुगर से युक्‍त होता है। वे आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं लेकिन लंबे समय तक आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सोडा आपकी किडनी के लिए भी खराब हैं। आप इसके बजाए नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। आप नारियल पानी भी चुन सकते हैं। तो, अगली बार जब आप पेय के तौर पर सोडा चुने तों इन बताई गई बातों की कल्‍पना जरूर कर लें।

नमक के सेवन में करें कटौती
अतिरिक्त सोडियम का सेवन गुर्दे की समस्याओं का मुख्य कारण है। एक गुर्दा रोगी को तुरंत नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी किडनी जीवन भर ठीक से काम करे तो आपको कम मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए। नमक को डाइनिंग टेबल से दूर रखें। यह आपके शरीर के अंदर बेहतर द्रव संतुलन सुनिश्चित करेगा।

प्रोसेस्ड फूड से बचें
प्रोसेस्ड फूड किसी भी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं। यदि आप अपने घर में बने खाद्य पदार्थों के बजाए प्रोसेस्‍ड फूड पर निर्भर हैं तो आप अपने आपको कई अन्‍य स्वास्थ्य जोखिमों में डाल रहे हैं। प्रोसेस्ड फूड खराब फैट और नमक से युक्‍त होतते हैं, प्रोसेस्ड फूड का बहुत अधिक सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य और किडनी के स्वास्थ्य के लिए बुरा है।

अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं
आपके तरल पदार्थ का सेवन आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को भी निर्धारित करेगा। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। अधिक तरल पदार्थों के सेवन से किडनी की बीमारियों का खतरा कम होता है। जूस से लेकर नारियल पानी तक आप किडनी की बेहतर कार्यप्रणाली के लिए कोई भी तरल पदार्थ चुन सकते हैं। आपको हर समय पानी की बोतल को संभाल कर रखना चाहिए। अधिक पानी पिएं और अपने शरीर के विभिन्न कार्यों को बरकरार रखें।

अधिक फल और सब्जियां जोड़ें
हर किसी को फलों और सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है। फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरी होती हैं। जब किडनी के स्वास्थ्य की बात आती है तो आप कुछ ऐसा चुन सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से सोडियम में कम हो या जिसमें सोडियम न हो। गुर्दे की सेहत के लिए अच्छे कुछ फलों और सब्जियों में फूलगोभी, ब्लूबेरी, अंगूर, लहसुन, गोभी, बेल मिर्च, प्याज, मूली, क्रैनबेरी और अनानास शामिल हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here