किसने टॉस जीता, उसने मैच जीता ये हैं तीन बड़े कारण

विश्व कप में भारत अपना तीसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा। यह मैच गुरुवार यानि आज दोपहर तीन बजे से नॉटिंघम में खेला जाएगा। दोनों ही टीम इस विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं। ऐसे में जोरदार मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। नॉटिंघम के मैदान पर भारत को मैच जीतने के लिए टॉस जीतना पड़ेगा। टॉस इस मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। इसके पीछे तीन मुख्य वजहें हैं।

1. नॉटिंघम में पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद
नॉटिंघम के मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। नॉटिंघम में अभी-तक तीन मैच खेले गए हैं, जिसमें दो बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ही मैच जीता है। हालांकि, दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बड़ा स्कोर किया है। एक मैच में पाकिस्तान ने 348 रन और दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 288 रन बनाए थे। दोनों ही मैच काफी करीबी रहे थे। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने भी अच्छी बल्लेबाजी की थी। ऐसे में टॉस जीतकर बड़े स्कोर के साथ, बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन भी करना पड़ेगा।

2. मौसम है दूसरी वजह

नॉटिंघम में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। ऐसे में पिच में नमी हो सकती है। यह भी हो सकता है कि आसमान में बादल हो। ऐसे में टॉस और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। उस वक्त आप पिच के हालात और मौसम के अनुसार अपने पक्ष में फैसला ले सकते हैं।

3. विश्व कप का यह रिकॉर्ड है तीसरी वजह

इस विश्व कप का आंकड़ा बताता है कि पहले बल्लेबाजी करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इस विश्व कप में अब तक कुल 14 मैच खेले गए हैं, जिसमें 8 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है। 6 बार ऐसा हुआ है, जब लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने मैच जीता है। इस हिसाब से भी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की जा सकती है।

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here