मौसम बदलते ही बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। सबसे अहम वजह है तापमान के उतार-चढ़ाव से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ना। ऐसे में कई बार बिना डॉक्टरी सलाह के दवा लेना दिक्कत बढ़ा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जो बुखार से निजात दिलाएंगे। जानें इनके बारे में-

सौंठ : एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व से युक्त सौंठ, थोड़ी हल्दी, पिसी काली मिर्च और थोड़ी चीनी को एक कप पानी में आधा रहने तक उबालें। अब इसे दिन में चार बार पीएं।ऐसा 4 दिन तक करें। बुखार में राहत मिलने से शरीर में ऊर्जा आएगी।

मेथी: वायरल फीवर के लिए यह रामबाण है। एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच दानामेेथी रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इसे छानकर थोड़े-थोड़े समय के गैप में पीते रहें। या सुबह दानामेथी में नींबू का रस व शहद मिलाकर खाएं।

तुलसी: शरीर का तापमान बढऩे पर 20-22 ताजा तुलसी के पत्तों को एक लीटर पानी में एक चम्मच लौंग पाउडर डालकर आधा रहने तक उबालें। ठंडा होने के बाद इसे छानें और हर दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।

सूखा धनिया : फाइटोन्यूट्रिएंट्स व विटामिन युक्त धनिया बुखार कम कर इम्यूनिटी बढ़ाता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया डालकर उबालें। इसे कप में छानकर स्वादानुसार थोड़ा दूध और चीनी डालकर पीएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here