कुछ लोग कभी-कभी काम करते हुए या किसी अन्य कारण से बहुत से लोग पेशाब को रोकते हैं ऐसा करना किडनी के खतरनाक हो सकता है। जिससे आपको सिर्फ किडनी की पथरी ही नहीं बल्कि यूटीआई जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। इसलिए पेशाब को न रोके। किडनी काम खून साफ करना, अनावश्यक जहरीले पदार्थों को पेशाब द्वारा बाहर निकालना, अपशिष्ट उत्पादों को निकलना, अम्ल एवं क्षार का संतुलन बनाना, खून के दबाव पर नियंत्रण रखता है।

ज्यादा नमक का सेवन

दोस्तों जो लोग नमक का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनकी किडनी फेल होने का खतरा होता हैं क्योंकि नमक में सोडियम किडनी की समस्याओं को बढ़ा देता है। नमक के और भी कई नुकसान हैं जिनमें हाइपरटेंशन की परेशानी हो सकती हैं।

ज्यादा कॉफी का सेवन

दोस्तों जो लोग कॉफी के बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, लेकिन कॉफ़ी में मौजूद कैफीन किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए कॉफ़ी का अधिक मात्रा में सेवन न करें। कॉफ़ी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सीधे किडनी पर प्रभाव डालते हैं, इसलिए आपको दिन में दो कप से ज्यादा कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए। इस करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नही होता हैं।

पूरी नींद न लेना

दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति कम नींद लेता है तो उसकी किडनी फेल होने का चांस बढ़ जाता है। लोगो हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है। आज कल की बहुत ही ज्यादा बिजी हैं। जिससे नींद पूरी नहीं हो पा रही है।

पेशाब को ज़्यादा देरतक रोककर रखना

दोस्तों कभी कभी काम करते हुए या किसी अन्य कारण से बहुत से लोग पेशाब को रोककर रखते हैं, ये किडनी के बहुत खतरनाक हो सकता है। जिससे आपको सिर्फ किडनी की पथरी ही नहीं बल्कि यूटीआई जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। इसलिए पेशाब को ज्यादा देरतक न रोककर रखना चाहिए।

शराब का ज्यादा सेवन

दोस्तों शराब सेहत के लिए बुत खतरनाक होती है, जो लोग प्रतिदिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो उनकी किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, और इससे किडनी खराब भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here