आज मोटापे की समस्या से परेशान बच्चे, जवान, बुढ़े सभी लोग जिम में पसीना बहा रहे हैं। लेकिन आजकल की भग-दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादा देर पसीना बहाने के में भी इस बात का डर है कि कहीं सफलता पीछे न छूट जाए! मोटापे की समस्या से परेशान कई लोग वैद, हकीम, डॉक्टर, ऑनलाइन क्लास, योगा क्लास (ऐसे क्लास भारी संख्या में हैं…) के ज्वाइन कर मोटी रकम खर्च कर रहे हैं, जिससे की वह अपने शरीर को थोड़ दुरुस्त कर सके। इनमेंसे कुछ लोग प्रोडक्ट और एक्सरसाइज के दम पर अपने शरीर को नियंत्रित कर रहे हैं, जबकि कई लोग कई कारणों के कारण इसमे असफल साबित हो रहे हैं।

हालांकि अब ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि आज एक ऐसा घरेलू नुस्खा या उपाय बता रहे हैं, जिससे आप अपने मोटापे को समेट सकते हैं! इसके लिए आप को ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने हैं, क्योंकि ये सामग्री आपको कम मात्र में चाहिए, जिसे आप कम कीमत में खरीद सकते हैं!

सामग्री

मंडी में जाने के बाद किराने की दुकान या इसके पास ऐसी कई दुकानें होती है जहां खास तौर पर मसाले मिलते हैं, यहां आप ये सभी समग्री आसीन से प्राप्त कर सकते हैं। मसाले की दुकान से आप हिंग, सौंफ, जीरा, हरड, हल्दी, अलसी के बीज, सुखा कड़ी पत्ता लें। डरड का मिलना कभी-कभी दुर्लभ होता है, ऐसे में इसके स्थान पर त्रिफला का इस्तेमाल करें। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक चूर्ण तैयार करना है, जो आपके पेट की चर्बी कम करने में लाभकारी है!

चूर्ण बनाने की विधि

यहां गौर से समझें, पहले प्रयोग के दौरान इन सभी सामग्रियों को 25-25 ग्राम की मात्रा मे लें, जिसके बाद सबसे पहले जीरा, सौंफ और असली के बीज को बिनाय जलाए अच्छे से भूनिए और मिक्सर में पीस कर पाउडर तैयार कर लें। अब यहां एक छोटे चम्मच से हल्दी लें और उसी चम्मच से आध सेंध नमक, को इस पाउडर में मिला दें।

कैसे करे सेवन

इस पाउडर को रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच लेंl आप इसे इसी तरह से दिन में दो बार ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको इसका असर भी जल्द दिखने लगेगा! इसके साथ-साथ अगर आप एक्सासाइज का समय नहीं निकाल पा रहे तो सुबह-सुबह घर की छत थोड़ा टलह लिया करें, ऐसा करने आपका हेल्थ बेहतर रहेगा और आप ‘फिट’ दिखेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here