काले-काले रसीले जामुन भला किसे अच्छे नहीं लगते !! कुछ लोग इन्हें स्वाद के लिए खाते हैं तो कुछ सेहत के लिए फायदेमंद होने के कारण। इन दिनों बाजार में जामुनों की जमकर बहार आई हुई है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, विटामिन ए, बी, सी, गैलिए एसिड भरपूर जामुनों के जहां फायदे ही फायदे हैं वहीं इनके कुछ नुकसान भी हैं। तो चलिए आज जानते हैं जामुनों के कुछ नुकसानों के बारे में….

1. जामुन में लोहा काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में खाली पेट जामुन का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। सुबह जामुन खाने से दांत भी पीले पड़ते हैं। जामुन दोपहर के वक्त खाना सही रहता है।

2. कई लोग अन्य फलों यानि सेब, केले और आम के बाद दूध पीना पसंद करते हैं लेकिन जामुन के बाद दूध पीने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से पेट संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

3. दूध पिलाने वाली महिलाओं को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए। जामुन की खट्टास बहुत जल्द मां के दूध में घुल जाती है। जिससे बच्चे के दूध पीने पर उसका पेट खराब हो सकता है।

4. अधिक मात्रा में जामुन खाने से गले और सीने में दर्द उत्पन्न हो सकती है। 10 से 15 दानों से ज्यादा जामुन नहीं खाने चाहिए। जामुनों को हमेशा नमक लगाकर ही खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here