कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शारीरिक रूप से फिट होते हैं, लेकिन उनकी पेट की चर्बी बहुत ज्यादा होती है, जिस वजह से उनका पेट बाहर निकल आता है। बाहर निकला हुआ पेट किसी को भी अच्छा नहीं लगता. इससे लोगों के लुक में परिवर्तन आ जाता है। कई बार मोटे पेट की वजह से टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोग होने का खतरा भी रहता है। इसी वजह से पेट की चर्बी को कम करना बेहद ही जरूरी है। अगर आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हर रोज 3 नियमों का पालन करना चाहिए। इससे आपकी पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम हो जाएगी।

1- शुगर और स्टार्च का उपयोग कम करें

अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप शुगर और स्टार्च का उपयोग कम से कम करें। इससे आपकी भूख का स्तर कम हो जाएगा और आप कम कैलोरी खाएंगे। जब आप कम शुगर और स्टार्च का सेवन करेंगे तो आपके शरीर की ऊर्जा आपके शरीर में जमे वसा को पचाना शुरू कर देगी। आप ऐसे भोजन का सेवन करें, जिसमें स्टार्च कम मात्रा में हो। जब आप स्टार्च का कम सेवन करते हैं तो शरीर में इंसुलिन का स्तर भी कम हो जाता है, जिससे आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर नहीं निकालते हैं। साथ ही इससे अनावश्यक पानी की वजह से आपका वजन कम होता है।

2- प्रोटीन, वसा और सब्जियां अधिक खाएं

आप अपनी डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करें, जो प्रोटीन, वसा युक्त हो। इसके लिए आप हरी सब्जियों का सेवन करें। प्रोटीन की प्राप्ति के लिए आप मटन, चिकन, अंडे, मछलियां, समुद्री भोजन आदि का सेवन कर सकते हैं। इन चीजों में बहुत अधिक प्रोटीन और वसा होती है। उच्च प्रोटीन का सेवन करने से आपकी भूख बहुत कम हो जाती है।

3- प्रति सप्ताह 3 बार वजन उठाएं

वजन घटाने के लिए व्यायाम जरूर करें। आप सप्ताह में तीन-चार बार जिम जाएं। वार्म अप करें और कुछ वजन उठाएं। आप चाहे तो ट्रेनर की सलाह ले सकते हैं। वेटलिफ्टिंग से कैलोरी कम होती है, जिससे आपका वजन कम होता है। आप अपने भोजन में कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें। आप चाहे तो कार्डियो वर्कआउट जैसे- टहलना, चलना, दौड़ना, साइकिलिंग, तैराकी आदि करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here