आज कल पेट की समस्या को लेकर हर कोई परेशान रहता है। आज के इस समय में बच्चे, बूढ़े, जवान लगभग सभी लोग पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं पेट की गैस संबंधी समस्या का मुख्य कारण गलत खानपान और पाचन शक्ति का कमजोर होना है।

यदि आप भी पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं, पेट की गैस संबंधी समस्या में आपको किन किन पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

ना करें ड्राई बींस सेवन।

यदि आप पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आपको कभी भी ड्राई बींस जैसे कि राजमा, छोले आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन पदार्थों का पचना मुश्किल हो जाता है जिस कारण यह पदार्थ पेट में गैस बनाते हैं, इसलिए यदि आप पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो ड्राई बींस का सेवन करने से बचें।

ना करें ओट्स का सेवन

ओट्स एक ऐसा पदार्थ है, जिसमें हाई सॉल्युबल फाइबर कंटेंट पाया जाता है जिस कारण यह हमारे पेट में गैस बनाता है आप ओट्स को किसी भी रूप में लें, इसका सेवन करने से आपके पेट में गैस बनेगी, इसलिए यदि आप पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आप ओट्स का सेवन बिल्कुल भी ना करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट की गैस संबंधी समस्या बढ़ सकती है।

डेयरी पदार्थों का सेवन ना करें

यदि आप पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आप दही को छोड़कर लगभग सभी तेरी पदार्थों का सेवन ना करें, क्योंकि डेरी पदार्थों में लैक्टोज नाम की शुगर पाई जाती है, जोकि आसानी से नहीं पचती, जिस कारण डेयरी पदार्थों का सेवन करने से पेट में गैस बनने लगती है, इसलिए यदि आप पेट की गैस संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो डेयरी पदार्थों का सेवन ना करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here