हम आपको बता दें गर्मियों में कई लोग लू से बचने के लिए इमली का पानी या इमली पना पीना पसंद करते है क्‍योंकि इससे शरीर को गर्मी नहीं लगती है। गर्मियों में इसका पानी पीने से आप गर्मी में मौसमी संक्रमण से दूर रहने के साथ ही ये कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है। इमली के रस में कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व मौजूद होते है जो सेहत के ल‍िए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह है इसके फायदे 

जानकारी के अनुसार ये आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने के साथ ही ठंड, कफ और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों से आपको दूर रखते हैं। इमली के पानी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि कैंसर के खतरों का टालता है और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इमली के पल्‍प से निकलने वाले रस में कार्ब्‍स-ब्‍लॉकिंग गुध होते है जो आपके शरीर में से कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने में मदद करते है।

इस तरह पहुंचाती है फायदा

इसी के साथ इसके सेवन से मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। इमली का रस मधुमेह और रक्त-शर्करा के स्तर को कम करने का एक पारंपरिक तरीका है। इसके अलावा इसके सेवन से हृदय संबंधित रोगों को टाला जा सकता है। गर्मी के दिनों में इमली का पना या शर्बत पीने से आप गर्मी की चपेट से दूर रहते हैं, इसमें मौजूद कूलिंग एजेंट से लू लगने का खतरा नहीं होता है और ये मौसमी संक्रमण से आपको दूर रखता है।

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here