डॉक्टरों का कहना है की गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि ज्यादा पसीना आने की वजह से पानी की कमी को पूरा किया जा सके पानी शरीर के लिए बेहद जरुरी और लाभदायक होता होता है और गर्मियों में पानी की कमी से कई बीमारियां जन्म लेती है इसलिए आज हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताने वाले है जिससे आपका शरीर गर्मियों में भी पानी की कमी महशुश नहीं करेगा

गर्मियों में खाली पानी से ज्यादा निम्बू पानी ज्यादा असरदार होता है ये आपके श्री में होने वाले डिहाइ़्रेशन की कमी को दूर रखता है इसके साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर वजन को कम करने में भी मददगार होता है. आजकल बाजार में कई ऐसे कई ड्रिंक मौजूद हैं, जो वजन कम करने का दावा करते हैं.

ऐसी ही एक ड्रिंक शहद और नींबू का पानी का है. शहद खांसी और ठंड से राहत दिलाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में लाभकारी होता है.
नींबू भी पाचन और इम्यूनिटी में सुधार करने में सहायक होता हैं. अगर आप रोज सुबह खाली पेट शहद और नींबू का पानी पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे नींबू और शहद का पानी आपके वजन को घटाने में सहायक होता है.

कब्ज में शहद और नींबू के मिश्रण के साथ गर्म पानी से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. पानी पाचन में मदद करता है और इसलिए यह कब्ज में राहत दिलाने में सहायक हो सकता है. गर्म पानी भी कठोर मल को बाहर निकलने में उपयोगी होता है और कब्ज को रोकता है.
नींबू के इस्तेमाल से आपका लिवर अधिक पित्त का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे आपके पाचन तंत्र को कठोर खाद्य पदार्थों को अच्छे तरीके से तोड़ने और आवश्यक घटकों का उपयोग करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं.

शहद और नींबू आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. नींबू एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते है, जो थकान को दूर करने में मदद करता है. साथ ही नींबू की खुशबू आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है.
नींबू के ब्यूटी बैनेफिट्स बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि से आपके खून को शुद्ध करने में मदद करती है जिससे आपको साफ त्वचा मिलती है. पानी और शहद स्किन में कोलेजन का निर्माण करने में मदद करते हैं और त्वचा के गुणों को बढ़ाते हैं.

एक गिलास में गर्म पानी लें, इसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला कर पी लें. मधुमेह रोगियों के लिए तो ये पेय बेहद असरदार है क्योंकि नींबू के पानी में शहद मिलाना सुरक्षित है. इसके अलावा, आप शहद और नींबू का पानी पीने के बाद कम से कम आधे घंटे तक चाय या कॉफी पीने से बचें.

The post गर्मियों में सभी बीमारियों से बचाता है नींबू और शहद का पानी’ appeared first on Gain Knowledge.

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here