राजस्थान में बीते तीन दिनों से चल रहा गुर्जर आरक्षण आंदोलन आक्रामक हो गया है. ऐसे में गुर्जर नेता किरोरी सिंह बैंसला ने कहा, ‘जब तक हमें 5% आरक्षण नहीं मिल जाता तब तक आंदोलन नहीं रुकेगा. यह मेरा व्यक्तिगत अनुरोध है कि सरकार राजस्थान के लोगों को भड़काने के लिए कुछ भी नहीं करे, लोग मेरे निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं. इसे शांतिपूर्ण तरीके से हल करें. जितना पहले उतना बेहतर.’

Gujjar leader Kirori Singh Bainsla: We will leave only after getting 5% reservation. It’s my personal request to govt, don’t do anything which can provoke people of Rajasthan, people are waiting for my instructions. let’s sort it out in a peaceful manner. The earlier the better. pic.twitter.com/LWJnXxMq3H
— ANI (@ANI) February 11, 2019

आंदोलन को शांत करने के लिए बीते शनिवार को सरकार की ओर से वार्ता का न्योता लेकर पहुंचे मंत्री विश्वेंद्र सिंह को गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला ने साफ कर दिया था कि जो भी बात होगी, यहीं होगी. हमारा आंदोलन जारी रहेगा.

इधर आंदोलनकारियों के आक्रामक रवैये को देखते हुए भारतीय रेलवे ने चार ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. वहीं गुर्जर रिजर्वेशन के आंदोलन के कारण एक ट्रेन रद्द कर दिया गया है. 12 फरवरी की 1 ट्रेन भी रद्द कर दी गई है.

वहीं आंदोलन के रास्ते से आने वाली अन्य ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. उत्तर रेलवे ने उन ट्रेनों की लिस्ट जारी की है जो रद्द कर दी गई हैं.

Rajasthan: Four trains have been diverted, one has been cancelled today due to the ongoing #GujjarReservation agitation. 1 train for 12 Feb has also been cancelled.
— ANI (@ANI) February 11, 2019

रेलवे ने कहा- ‘कोटा डिवीजन में चल रहे गुर्जर विरोध के कारण 10 फरवरी को उत्तर रेलवे की 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. 11 फरवरी को चलने वाली 10 ट्रेनें रद्द, 12 फरवरी को चलने वाली 12 ट्रेनें रद्द और 13 फरवरी को चलने वाली 15 ट्रेनें रद्द.’

आंदोलनकारी और पुलिस के बीच हुई झड़प

सवाई माधोपुर में गुर्जर समुदाय द्वारा 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर लोग विरोध कर रहे हैं. विरोध के क्रम में वो रेल का रास्ता रोकने के लिए पटरियों पर धरना दे रहे हैं.

इसके पहले आंदोलनकारियों ने उग्र रुप धारण कर लिया. आंदोलनकारी दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग की पटरियों पर बैठे हैं. इसी में धौलपुर के दिल्ली-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-3 को जाम करने के दौरान आंदोलनकारियों और पुलिसकर्मियों में झड़प हो गई.

इसके बाद भीड़ ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी हवाई फायरिंग शुरू कर दी. इससे यहां अफरातफरी का माहौल हो गया. भीड़ ने तीन वाहनों को आग के हवाले कर दिया. मौके पर तनाव के हालात बने हुए हैं.

गुर्जर समाज सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के लिए गुर्जर, रायका रेबारी, गडिया, लुहार, बंजारा और गड़रिया समाज के लोगों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here