जानकर चौंक जायेंगे टूथब्रश के बारे में यह बातें 

शरीर की साफ-सफाई जिंदगी का एक खास हिस्सा है. वहीं दांतों को साफ़ करना भी हमारे लिए बेहद जरुरी होता है. शरीर में दांतों की सफाई पर भी पूरी तरह ध्यान देना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जो दांतों को साफ रखने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं वो सबसे पहले किसने बनाया था? आप भी नहीं जानते होंगे लेकिन आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं इसे किसने बनाया था और कैसे बनाया गया है.

दरअसल, पेड़ों की टेहनी चबाने से ऊंगली के इस्तेमाल और अब इलेक्ट्रिक टूथब्रश तक कैसे लोगों ने सालों से अपने दांत साफ रखे हैं? बता दें कि सबसे पहला टूथब्रश 26 जून 1498 को चीन के राजा ने बनाया था. इसमें एक जानवर के खड़े बाल लेकर उन्हें एक बांस के साथ जोड़ा गया था. इसलिए ये आज भी माना जाता है कि ब्रश जानवरों के बाल से बनाये जाते हैं.

1780- बड़े पैमाने पर टूथब्रश विलियम एडिस द्वारा इंग्लैंड के क्लर्कनवाल्ड में तैयार किए गए.
1857- एचएन वेड्सवर्थ अमेरिका में 18,653 पेटेंट नंबर के साथ टूथब्रश पेटेंट करते थे.
1885- अमेरिका में बड़े पैमाने पर टूथब्रश का उत्पादन शुरू हुआ.
1960- स्क्विब फर्म द्वारा ब्रोक्सोडेंट नाम के तहत अमेरिका में पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश लाया गया.

आपको बता दें, वर्तमान में दोनों इलेक्ट्रिक और मैनुअल टूथब्रश कई आकार और साईज में आते हैं. इन्हें आमतौर पर नायलॉन ब्रिस्टल और प्लास्टिक मोल्ड हैंडल के साथ डिजाइन किया जाता है. लेकिन केवल ये ही नहीं बल्कि कई और चीजें हैं जो आप टूथब्रश के बारे में नहीं जानते हैं.

– एक व्यक्ति पूरे जीवन में लगभग 21,024 मिनट का समय अपने दांत साफ करने में बिताता है.

– दुनियाभर में सबसे ज्यादा नीले रंग के टूथब्रश का इस्तेमाल किया जाता है.

– आमतौर पर टूथब्रश पर लगाए जाने वाला ढक्कन उसमें बैक्टिरिया पैदा करता है जो हानिकारक साबित हो सकता है.

– लगभग 4 बिलियन लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन केवल 3.5 बिलियन लोग टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं.

– 2003 में टूथब्रश को सबसे पहला स्थान दिया था उन चीजों की लिस्ट में जिनके बिना लोग जी नहीं सकते. लिस्ट में फोन और कार भी शामिल थे.

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here