अगर अब तक आप ठंड के मौसम में गर्म पानी पीने के फायदों को नहीं जानते थे तो आइये जानते हैं मुख्य फायदों के बारे में।

सर्दी में गर्म पानी के फायदे विषाक्त पदार्थों को दूर करने में –

ज्यादातर लोग सर्दियों में पानी बहुत कम पीते हैं और पानी की जगह पूरे दिन चाय कॉफी पीना अधिक पसंद करते हैं। इसकी वजह से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है और व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इसलिए जाड़े में गर्म पानी पीने का बड़ा फायदा यह होता है कि गर्म पानी शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। गर्म पानी पीने के बाद पेशाब का भी अनुभव अधिक होता जिससे सभी विषाक्त पदार्थ मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

सर्दियों में गर्म पानी के फायदे डिहाइड्रेशन से बचने के लिए –

कंपकंपाती ठंड में आखिर पानी पीना किसे पसंद होगा। सर्दियों में तो कुछ लोग मार्केट में खाने के बाद बिना पानी पीए ही घर चले आते हैं। वास्तव में मौसम चाहे कोई भी हो, हर मौसम में शरीर को उतनी ही मात्रा में पानी की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए सर्दियों में पूरे दिन हल्का गुनगुना पानी पीते रहना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और चेहरे पर निखार भी आता है। पानी नहीं पीने से मूत्र कम मात्रा में बनेगा और आपकी ब्लैडर में दिक्कत हो सकती है।

सर्दी में गरम पानी पीने के फायदे त्वचा को नमी प्रदान करने में –

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बूढ़े, बच्चे और जवान सभी के शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है।शीत मौसम और शुष्क हवाओं के कारण त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिसके कारण हाथ, पैर, होंठ और चेहरे की स्किन फटने लगती है। ऐसी स्थिति में अन्य मौसमों की तरह सर्दियों में भी पानी पीते रहने से शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर की नमी बरकरार रहती है जिसके कारण स्किन शुष्क नहीं होती है।

सर्दियों में गर्म पानी पीने के लाभ पाचन के लिए –
वैसे तो सीजन चाहे कोई भी हो, बेहतर पाचन के लिए गर्म पानी हमेशा से फायदेमंद रहा है। लेकिन देखा जाता है कि सर्दियों में लोगों की पाचन क्रिया सबसे अधिक खराब होती है। इसका कारण यह है कि लोग ठंड के मौसम में पानी कम पीते हैं, खाना खूब खाते हैं और खाने के बाद सीधे बैठ जाते हैं जिसके कारण पाचन प्रणाली सही तरीके से काम करना बंद कर देता है और भोजन भी आसानी से नहीं पच पाता है। इसलिए सर्दियों में गर्म पानी पीने से पाचन बेहतर होता है और अपच के कारण खट्टी डकार नहीं आती है।

सर्दियों में गर्म पानी के फायदे रूसी से बचने के लिए –
ठंड के मौसम में अक्सर बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। स्कैल्प या सिर की त्वचा रूसी से जकड़ जाती है जिसके कारण बाल भी टूटने लगते हैं। बालों में रूसी की समस्या से बचने के लिए गर्म पानी रामबाण की तरह काम करता है। चूंकि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के बालों में रूसी अधिक होती है इसलिए विशेषरूप से महिलाओं को सर्द मौसम में गर्म पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए।

सर्दी के मौसम में ठंडा पाना पीना कुछ लोगों के लिए काफी तकलीफदेह होता है इसलिए वे हर बार पानी को गर्म करके पीते हैं। आइये जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी पीने के क्या नुकसान हैं।

डॉक्टरों का मानना है कि ठंड के मौसम में पूरे दिन गर्म पानी पीने से सांस लेने में तकलीफ, मस्तिष्क पर दबाव और शरीर में आंतरिक चोट उत्पन्न हो सकती है।

सर्दियों में अधिक गर्म पानी पीने से खून में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट अधिक पतला हो जाता है जिसके कारण शरीर की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है और मस्तिष्क पर प्रेशर बढ़ने के कारण सिर दर्द शुरू हो जाता है।

किडनी में शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकालने के लिए एक विशेष केशिका प्रणाली(capillary system) होती है। अधिक गर्म पानी पीने से यह प्रणाली काम करना बंद कर देती है जिसके कारण किडनी कमजोर हो सकती है।

गर्म पानी पीने से पेशाब का अनुभव अधिक होता है। इसलिए यदि आप सर्दियों में अधिक गर्म पानी पीते हैं तो आपकी नींद खराब हो सकती है क्योंकि आपको रात में उठकर बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है।

गर्म पानी पीने से भूख खत्म हो जाती है। इसलिए यदि आप सर्दियों में विभिन्न पकवानों का स्वाद उठाना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here