अक्सर देखा गया हैं कि जल्दी-जल्दी में लोग गर्मागर्म आहार मुंह में रख लेते हैं जिसकी वजह से जीभ को सजा भुगतनी पड़ती हैं। जी हाँ, गर्म खानपान की वजह से जीभ जल जाती हैं और इस पर छाले होने लगते हैं। जीभ पर हुए ये छाले बेहद कष्टकारी होते हैं जिसकी वजह से कुछ भी खाने में दिक्कत महसूस होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस परेशानी से जल्द छुटकारा पाया जाए और इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो आपको मिनटों में जीभ की इस पीड़ा से राहत दिलाएंगे। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

चीनी खाएं

जबान के जल जाने पर तेज दर्द होता है। मीठी चीजों के सेवन से जलन में राहत मिलती है। इसलिए अगर आप अचानक चाय पीते हुए या कुछ खाते हुए जल गए हैं, तो थोड़ी सी चीनी मुंह में डालें और उसे अच्छी तरह चूसें। इससे जलन में राहत मिलेगी। दिन में कई बार चीनी खाने से धीरे-धीरे छाले और जलन ठीक हो जाते हैं।

टूथपेस्ट लगाएं

टूथपेस्ट में सांसों की दुर्गंध दूर करने के लिए और ठंडे एहसास के लिए मिंट फ्लेवर का प्रयोग किया जाता है। अगर कुछ खाते-पीते हुए आपकी जबान जल जाए, तो इस पर तुरंत मंजन यानी टूथपेस्ट लगा लें। इसमें मौजूद मिंट का अर्क जलन से राहत दिलाएगा और दर्द को कम करेगा। इसके अलावा धीरे-धीरे जबान का लालपन भी चला जाएगा।

बर्फ रगड़ें या ठंडा पानी पिएं

जीभ के जल जाने पर आप ठंडा पानी पी सकते हैं या जले हुए स्थान पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ सकते हैं। इससे दर्द और जलन दोनों में राहत मिलेगी। ठंडे पानी को एक बार में पीने के बजाय धीरे-धीरे मुंह में रोक कर रखते हुए पिएं।

शहद चाटे

जीभ की जलन शांत करने के लिए थोड़ा सा शहद चाट लें और जले हुए जगह पर लगाएं। दरअसल शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिसके कारण ये सूजन और जलन को तुरंत शांत करता है। अगर जलन ज्यादा है और खाने-पीने में परेशानी हो रही है, तो जीभ पर शहद लगाकर मुंह नीचे की तरफ खोलकर राल गिराएं, इससे दर्द और जलन में जल्द आराम मिलेगा।

दही खाएं

दही की तासीर ठंडी होती है और इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं। जीभ जल जाने पर जलन को रोकने के लिए आप तुरंत थोड़ी सी दही खा लें। दही खाने से आपको जल्द आराम मिल जाएगा। अग जबान पर छाले निकल आए हैं या जलने के कारण जीभ लाल हो गई है, तो आपको खाना खाने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप दही का शर्बत, दही नमक, दही चावल, दही खिचड़ी आदि खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here