झड़ते बालों और पिम्पल्स के लिए वरदान है यह चीज …….कपूर हर घर में मौजूद होता है और ये पूजा-पाठ का जरूरी हिस्सा होता है. इसे अधिकतर पूजा पाठ में ही काम आता है लेकिन आपको बता देते हैं कि इसे आप अपनी खूबसूरती के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें, कपूर के इस्तेमाल से आप झड़ते बालों के साथ ही पिंपल की परेशानी और ऐसी कई परेशानियों से राहत पा सकती हैं.

* कपूर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी आपको पिंपल और इससे होने वाली जलन और सूजन से राहत दिलाता है. इसके लिए कपूर को गुलाबजल में मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं. इससे आपको रैशेज से भी राहत मिलेगी.

* अगर आपको फटी एड़ियों की परेशानी है, तो रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह साफ करके कपूर और बादाम तेल मिलाकर एड़ियों पर लगाएं. सुबह इसे गुनगुने पानी से धो लें.

* कपूर आपके बालों को मजबूती देकर इनके झड़ने की परेशानी से बचाता है. इसके साथ ही, ये बालों में चमक भी लाता है. हफ्ते में दो बार सोने से पहले कपूर और नारियल तेल लगाकर सिर की मालिश करें. सुबह इसे धो लें.

* अगर आपका चेहरा भी बेजान नजर आता है, तो इसकी खोई चमक लौटाने के लिए आप कपूर की मदद लें. कुछ दिनों तक हर रोज सोने से पहले कच्चे दूध में कपूर मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

* इससे आप डैंड्रफ की परेशानी भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए सोने से पहले गुनगुने नारियल तेल में कपूर मिलाकर सिर की अच्छी तरह मालिश करें. हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here