इंटरनेट आज के तकनीकी युग में हमारे काम को तो आसान करने के साथ-साथ हमारे लिए मुसीबते भी बहुत बढ़ा रही है एक तरफ जहां हमारा काम आसान हुआ है वही दूसरी और चोरो के लिए ऑनलाइन चोरी करने का आसान प्लेटफार्म बन गया है इन लोगो का शिकार ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले लोग हो रहे है इनके पास हजार तरीके है चोरी करने का परन्तु इस समय यह लोग एक हथकंडे अपना करके हैकर्स चुरा रहे है आपके Paytm-गूगल पे से रुपए आपकी जानकारी के बिना।

हैकर्स चुरा रहे है आपके Paytm-गूगल पे से रुपए
हैकर्स चुरा रहे है आपके Paytm-गूगल पे से रुपए

हैकर्स चुरा रहे है आपकी वाट्सऐप से निजी जानकारीयाँ, जाने कैसे बचें whatsapp hack news

उदहारण के लिए आपको कोई वस्तु चाहिए और आप उसके लिए नेट पर सर्च करते है अगर आपको सर्च पर कोई नंबर-वेबसाइट दिखती है तो आप उसको सर्च करते है या उनसे contact करते है और यही ई-वॉलेट के अपराधों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

हैकर्स ने इंस्ट्रग्राम और वाट्सऐप से लड़की के बैंक से उड़ाये 46 हजार ( whatsapp and instagram hack news )

इस जगह आपसे आपकी जरुरत की चीजे पूछी जाती है और आपको उसके बाद एक फॉर्म भरने को कहा जाता है इसके साथ ही आपको ट्रॉयल या टोकन मनी ट्रांजेक्शन के लिए कहता है जिसमें आपके 5-10 रुपए लगते है इसी दौरान वह आपकी निजी जानकारिया जैसे फ़ोन नंबर,बैंक की जानकारियां ले लेता है।

इस तरफ आपने टोकन ट्रांजेक्शन पूरा करते है उधर हैकर्स आपका पूरा अकाउंट साफ कर देता है और यह लोग रोज-नए-नए तरीके ढूंढ़ते है चोरी करने के

1 . किसी भी ऐसी एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल नहीं करे जो google play store पर नहीं हो तो

2 . किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने फ़ोन नहीं दे

3 . किसी भी व्यक्ति को कोई भी OTP नहीं बताये

4 . जो फालतू की वेबसाइट है जिनकी जानकारी आपको नहीं है उस वेबसाइट पर किसी भी तरह को फॉर्म सबमिट ना करे और ना ही किसी भी वेबसाइट या कॉल पर अपनी निजी जानकारी ना दे।

इन्ही तरीके से आप इन चोरो से बच सकते है इसके आलावा आपके पास और कोई दूसरा तरीका ना ही सतर्क रहे इन हैकर्स से।

The post ताज़ा खबर : हैकर्स चुरा रहे है आपके Paytm-गूगल पे से रुपए , जाने कैसे बचे appeared first on News 7 Today.

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here