बारिश के मौसम में स्किन को लेकर कई परेशानियाँ उठ जाती है खास कर स्किन का कालपा और कील मुंहास्सों की परेशानी होना बहुत ही आम बात हो जाती है । पर इन सभी के साथ स्किन पर उनके दाग भी रह जाते हैं । इसलिए हमको बहुत जरूरी हो जाता है की हम स्किन का खास ख्याल रखें ।

आज हम अपमों स्किन का खास ध्यान रखने का बहुत ही आसान सा अटरिका बटनरे जा रगे हैं जो आपकी स्किन को मानसून में एक्ने की परेशानी से बचाएगा और स्किन को भी निकारेगा । ऐयाए जानते हैं इस बारे में ।

रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं। इसके अलावा गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पीने से भी स्किन को फायदा होगा। पानी के अलावा सलाद, फल, सब्जियां, अंकुरित दालें और दही भरपूर मात्रा में खाएं।

एक चम्मच शुगर यानी चीनी में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और फिर मुंहासे वाली जगह पर लगा लें। चाहे तो पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें।
अगर स्किन ऑइली है तो फिर पहले स्किन की क्लीनिंग करें और फिर एस्ट्रिंजेंट लगाएं। एस्ट्रिंजेंट स्किन पर मौजूद गंदगी निकालने में मदद करता है।

आलू के टुकड़े को काट कर स्किन पर उसके रस को लगाएँ आप स्किन मसाज करते हुए भी स्किन पर उसको लगा सकतेन है और बाद में ठाड़े पानी से चेहरा धोकर उसको निकाल दें ।
स्टीम लेने से भी मुंहासे दूर हो जाते हैं। स्टीम लेने से स्किन के डीप पोर्स खुल जाते हैं और उनमें मौजूद गंदगी और जहरीले तत्व निकल जाते हैं। इससे मुंहासे तो दूर होते ही हैं स्किन हेल्दी भी हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here