बालों की चमक व मजबूती की बात आती है तो लोग अक्सर शैम्पू व ऑयल के बारे में ही सोचते हैं। लेकिन बालों की मजबूती शैम्पू व ऑयल से ही नहीं आती है। बालों को पोषण देने के लिए आप कई तरह की चीज़ों का प्रयोग करते हैं।

ऐसे में बादाम का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। अगर आप प्रतिदिन बादाम खाते हैं तो आपकी मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छी होती है। बालों में बादाम का ऑयल लगाना भी लाभकारी होता है। इसी के साथ आपको बताने जा रहे हैं कि बादाम बालों के लिए कितना अच्छा है।

बालों के लिए क्यों लाभकारी है बादाम
बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के साथ बालों को मजबूती भी प्रदान करते हैं। ओमेगा फैटी3 एसिड बादाम में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है। यह बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। बालों कि मजबूती के लिए आप प्रतिदिन बादाम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बाल झडने की समस्या रहेगी दूर
अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकने मे भी मदद करते हैं। बादाम में पाया जाने वाला मैग्निशियम व विटामिन ई बालों को झड़ने से बचाते हैं।

एक अच्छा कंडीशनर है बादाम
बादाम एक नैचरल कंडीशनर का कार्य करते हैं। अगर बाल डैमेज हो गए हैं व उन्हें संभालने में परेशानी आ रही है तो फिर प्रतिदिन बादाम के ऑयल से बालों की मालिश करें। इसके अतिरिक्त बादाम के पेस्ट में 3-4 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर भी लगा सकती हैं।

बादाम अंडा हेयर पैक
बालों को मजबूत बनाने के लिए व अच्छा से सफाई करने के लिए बादाम अंडा हेयर पैक भी आप लगा सकते हैं। इस पैक का प्रयोग महिला व पुरुष दोनों कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए इन स्टेप का पाल करें।

इसके लिए 6-7 बादाम पीस लें व उसमें एक अंडा फेट लें।

एक नींबू निचोड़ें व फिर इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक सरलता से लगा लें।

1 घंटे तक बालों पर कैप लगाकर छोड़ दें व फिर शैंपू कर लें।

इस पैक को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर लगाएं। कुछ ही महीनों में लाभ दिखने लगेगा।

भीगे बादाम का पैक बालों में लगाने से वे शाइनी व घने बनते हैं। ऐसी अवस्था में बादाम सीधा बालों की जड़ों पर प्रभाव करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here