अपनी कार का सपना हर किसी का होता है लेकिन कभी-कभी बजट इसे पूरा नहीं होने देता. कुछ लोग लोन के जरिए यह सपना पूरा कर लेते हैं लेकिन कुछ लोग पूरा पैसा देकर कार को शुरू से ही अपना बनाने में यकीन रखते हैं. ऐसे में मददगार है यूज्ड या सेकंड हैंड कार मार्केट. यह मार्केट भी काफी बड़ा हो चला है. इसकी वजह बजट में कार चाहने वालों के अलावा नौसिखिया कार चलाने वाले भी हैं, जो ब्रांड न्यू कार लेने से पहले यूज्ड कारों पर प्रैक्टिस करना बेहतर समझते हैं.

कई कार कंपनियों का अपना यूज्ड कार प्लेटफॉर्म या शोरूम है. इनमें से एक हुंडई (Hyundai) भी है. हुंडई के H प्रॉमिस (H Promise) शोरूम पर सर्टिफाइड व नॉन-सर्टिफाइड दोनों तरह की यूज्ड हुंडई कारें मौजूद हैं. सर्टिफाइड यूज्ड कारों पर 1 साल/20000 किमी कॉम्प्रिहेन्सिव वारंटी, 1 साल का रोड साइड असिस्टेंस, 2 फ्री सर्विस मिलती है.

यूज्ड कार मॉडल के नाम, किस साल का मॉडल है, गाड़ी कितना किमी चल चुकी है, इन सभी डिटेल के साथ मौजूद रहती है. इसके अलावा गाड़ी कौन सी बार बेची जा रही है, यह डिटेल भी मौजूद रहती है. एच प्रॉमिस पर हुडई कारों को मंथली EMI पर खरीदने का ऑप्शन भी है.

i10 और Grand i10
यूज्ड हुंंडई i10 H प्रॉमिस प्लेटफॉर्म पर 60000 रुपये की शुरुआती कीमत में मिल रही है. वहीं ग्रैंड i10 H प्रॉमिस पर 81000 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. नई ग्रैंड i10 की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 497944 रुपये से शुरू है.

Creta
यूज्ड हुंडई क्रेटा H प्रॉमिस प्लेटफॉर्म पर 7.01 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मौजूद है. इस कार के ब्रांड न्यू मॉडल की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 999990 रुपये से शुरू है.

Elantra
नई एंलाट्रा की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 13.82 लाख रुपये से शुरू है. इसके यूज्ड मॉडल को H प्रॉमिस से 4.41 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है.

Verna

नई नेक्स्ट जनरेशन वेरना की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 8.08 लाख रुपये से शुरू है. H प्रॉमिस शोरूम से यूज्ड वेरना को 61000 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं.

i20 और i20 Active
यूज्ड हुंडई i20 H प्रॉमिस शोरूम पर 1.14 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मौजूद है. वहीं i20 एक्टिव को H प्रॉमिस से 4.41 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं. इस कार के नए मॉडल की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 771835 रुपये से शुरू है.

Santro
सैंट्रो की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 3.90 लाख रुपये से शुरू है. H प्रॉमिस से यूज्ड सैंट्रो को 39000 रुपये में खरीदा जा सकता है.

Xcent
यूज्ड हुंडई Xcent H प्रॉमिस प्लेटफॉर्म पर 1.71 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल रही है. इस कार के ब्रांड न्यू मॉडल की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 5.72 लाख रुपये से शुरू है.

ये कारें भी मौजूद
एच प्रॉमिस पर कुछ ऐसी हुंडई कारें भी हैं, जिनकी कंपनी ने भारत में बिक्री बंद कर दी है. इनमें इऑन, SANTA FE, सोनाटा और ACCENT शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here