क्या आपको भी मुंह में अक्सर छाले हो जाया करते हैं? अगर हां तो जानिए 12 सटीक तरीके जो छालों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद कारगर होंगे –

1. टमाटर का रस एक गिलास पानी में मिलाकर कुल्ले करने से छाले मिट जाते हैं।

2. सूखा खोपरा खूब चबा-चबाकर खाएं, चबाने के बाद पेस्ट जैसा बनाकर मुंह में ही कुछ देर रखें, फिर पूरा खा ले। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, छाले दो दिन में दूर हो जाएंगे।

3. मुंह के छाले या जुबान पर छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशि‍श करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे।

4. नीम के पत्ते उबाल लें। इसमें लहसुन के रस की चार-पांच बूंद डालकर इससे गरारे करने चाहिए।

5. चमेली और अमरूद के 5-5 पत्ते लेकर थोड़ी देर तक मुंह में धीरे-धीरे चबाएं। थोड़ी देर बाद पानी बाहर निकाल दें। ऐसा करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

6. मौलसरी के काढ़े में एक चुटकी फुलाई हुई फिटकरी डालकर मिला लें। इस मिश्रण के कुल्ले करने से मुंह के छालों में आराम आता है।

7. बबूल की छाल के काढ़े से कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं।

8. मुलहठी के गरारे भी रोग में फायदा पहुंचाते हैं।

9. मुंह में लौंग का तेल लगाना चाहिए।

10. सुहागे को तवे पर फुला कर व पीसकर थोड़े से शहद में मिला लें। इस मिश्रण को छालों पर दिन में तीन-चार बार लगाएं। मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।

11. हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे अपने छालों पर लगाएं। हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होती है जो छालों को न सिर्फ ठीक करता है बल्कि दोबारा होने से भी रोकती है।

12. नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here