मेडिकल इमरजेंसी में अब दिल्ली के लोगों को बाइक एंबुलेंस की मदद मिल सकेगी. दिल्ली सरकार ने बीते गुरुवार को ऐसी 16 बाइक एंबुलेंस की शुरुआत कर दी है. हालांकि फिलहाल यह सुविधा केवल ईस्ट दिल्ली की तंग गलियों के लिए ही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सचिवालय में आयोजित एक समारोह में बाइक एंबुलेंस को झंडी दिखाकर इस सेवा का शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक बड़ी एंबुलेंस मेडिकल सेवाएं लोगों को उपलब्ध कराई जाती थी लेकिन अब बाइक एंबुलेंस लोगों का सही इलाज कराने के लिए तंग गलियों और छोटी-छोटी सड़कों पर आसानी से पहुंच सकेंगी.

Another feather in Health Reforms in the National Capital…

Delhi CM @ArvindKejriwal along with Health Minister @SatyendarJain launches the #BikeAmbulance services.

Huge benefits for congested areas.#AAP4EaseOfLiving pic.twitter.com/FwbdiNlqq4
— AAP (@AamAadmiParty) February 7, 2019

दिल्ली में इमरजेंसी सेवा के लिए सरकार कैट्स एंबुलेंस चलाती है

सीएम केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप नई नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को बनाया और लागू किया जा रहा है. दिल्ली में इमरजेंसी सेवा के लिए सरकार कैट्स एंबुलेंस चलाती है, जो ऑटोनोमस बॉडी की तरह काम करता है और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में दुर्घटना और आघात पीड़ितों के लिए 24 घंटे इलाज उपलब्ध कराने के लिए अस्पताल पहुंचाती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसमें मेडिकल इमरजेंसी, गर्भवती महिलाएं जिसमें उन्हें अस्पताल पहुंचाना और बाद में घर लाना शामिल है, एंबुलेंस सेवा दी जाती है.

दिल्ली सरकार ने 16 हीरो अचीवर मोटरसाइकिलें खरीदी हैं

इसी कड़ी में अब बाइक से इमरजेंसी सेवा दी जाएगी. बता दें कि दिल्ली सरकार ने 16 हीरो अचीवर मोटरसाइकिलें खरीदी हैं जो फैब्रिकेटेड हैं और मेडिकल इंस्ट्रूमेंट से लैस हैं. इन सभी एंबुलेंस में कम्यूनिकेशन के लिए मोबाइल डेटा टर्मिनल, ट्रैकिंग और रास्ते बताने के लिए नेविगेशन और जीपीएस डिवाइस की सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई है जो कंट्रोल रूम से सीधे अटैच हैं. फिलहाल यह सुविधा ईस्ट दिल्ली (ईस्ट, नॉर्थ ईस्ट और शाहदरा जिला) और घनी आबादी और झुग्गी -झोपड़ियों में मरीजों को लाने और अस्पताल में पहुंचाने के लिए शुरू की गई है.

बाइक एंबुलेंस की खासियत-

तंग गलियों और ट्रैफिक वाले वाले इलाकों में जाकर सेवा देगी

कम से कम समय में घटना स्थल तक पहुंचना संभव हो सकेगा

बेसिक प्राइमरी केयर प्रदान करना ताकि इमरजेंसी में अंगों को नुकसान न हो

बड़े एंबुलेंस के आने तक रोगी को स्टैबलाइज करने में मदद करेगी

एंबुलेंस में उपलब्ध सुविधाएं-

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर

फर्स्ट एड किट और ड्रेसिंग सामग्री

एयर स्प्लिंट

फोल्डेबल ट्रांसफर शीट

ग्लूकोमीटर

पल्स ऑक्सीमीटर

पोर्टेबल मैन्यूअल सक्शन मशीन

जीपीएस डिवाइस

कम्यूनिकेशन डिवाइस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here