आजकल पुरुष और महिला सबकी परेशानी बन चूका है मोटापा इसकी वजह से लोगों को किसी भी पार्टी या फंग्शन में जाने में बहुत शर्म लगती है और इससे आपकी सेहत पर भी काफी फर्क पड़ता है शरीर में सुस्ती आती है किसी भी काम को करने का मन नहीं करता है इस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोगों के बहुत प्रयास किये GYM गए दवाएं खाएं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेके आये हैं जिसकी चाय पीने से आपको बहुत जल्द फर्क दिखाई देने लगेगा

भारतीय रसोई में उपयोग होने वाले मसाले न केवल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाते हैं बल्कि इनमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में भी मसालों को कई औषधि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन्हीं मसालों में से हमारी रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला काली मिर्च है, जिसे मसाले के साथ औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।  आइए जानते हैं कि काली मिर्च की चाय से वजन कैसे कम कर सकते हैं और कैसे बनती है इसकी चाय

काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व तेजी से एक्सट्रा बॉडी फैट को कम करते हैं। शरीर को बीमारियों से दूर रखने में यह एक सुपरफूड की तरह काम करती है।

काली मिर्च की चाय बनाने के लिए एक कप पानी लेकर उस गर्म होने के लिए रख दें। अब एक चौथाई एक चौथाई चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच कद्दूकस अदरक डालें। कुछ देर तक अच्छे से उबलने दें। इसे छानकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और मिठास के लिए चीनी की जगह शहद का उपयोग करें।

इस चाय का सेवन आप नियमित से रूप कर सकते हैं लेकिन ज्यादा काली मिर्च का सेवन न करें।

काली मिर्च मिनरल और विटामिन भी पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, और विटामिन ए, और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है। एक स्टडी के मुताबिक काली मिर्च में थर्मोजेनिक इफेक्ट होता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here