राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. भारत समेत दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में राजमा बहुत चाव से खाया जाता है. जिस तरह भारत में राजमा बहुत पसंद किया जाता है उसी तरह मैक्सिकन फूड में भी ये प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ज्यादातर लोग राजमा सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं, सेहत के लिए नहीं. राजमा खाने की सबसे अच्छी बात ये है कि ये शरीर के केवल किसी अंग विशेष को फायदा नहीं पहुंचाता है, ये पूरे शरीर का पोषण करता है. राजमा खाने के फायदे जानकर आपको भी हैरानी हो सकती है, आज हम आपको राजमा का सेवन करने के जबरदस्त फायदे के बारे में बताएंगे.

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करें

राजमा का ज्यादा सेवन करने से बॉडी में आयरन बढ़ने लगता है। इसके एक बाउल में करीब 13g आयरन पाया जाता है| हालांकि बॉडी को केवल 25g से 38g आयरन चाहिए होता है। आयरन की मात्रा अगर शरीर में ज्यादा हो जाती है तो वह बॉडी के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसके अधिक सेवन से शरीर में बीमारियां होने का खतरा रहता है। राजमा का उपयोग कम ही करें|

इम्यून सिस्टम में फायदेमंद

राजमा में प्रोटीन ही नहीं एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसीलिए अब आप अपने आहार में राजमा को ज़रूर शामिल करें।

दिमाग के लिए फायदेमंद

राजमा खाने से सिर्फ आपकी किडनी को ही फायदा नहीं पहुंचता है बल्कि इससे हमारा मस्तिष्क और याददाश्त को भी तेज बनाता है। इसमें दिमाग के लिए जरूरी विटामिन B उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आज से ही राजमा खाना शुरू कर दें।

ब्लड प्रेशर को नार्मल रखें

राजमा के अंदर अच्छी मात्रा में पोटेशियम मैग्नीशियम और घुलनशील फाइबर तथा अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहता है.

डायबिटीज में फायदेमंद

राजमा के गुण मधुमेह को ठीक करने में भी काम आते हैं। राजमा सिर्फ मधुमेह से ही नहीं बचाता, बल्कि ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है

वजन कम करें

राजमा का उपयोग करने से वजन घटने लगता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते है उनके लिए ये अत्यंत लाभदायक होता है बाकि लोगो के लिए ये नुकसानदायक हो सकता है। इसके अधिक सेवन से वजन कम होने लगता है।

अस्थमा में फायदेमंद

राजमा के अंदर मैग्निशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो अस्थमा जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here