राइनोप्लास्टी: इसे नोज जौब के रूप में भी जाना जाता है. यह न केवल पुननिर्माण या नाक के आकार को बदलने के लिए की जाती है, बल्कि इस से फंक्शन में भी सुधार आता है.

लिप औग्मैंटेशन: यह एक लोकप्रिय कौस्मैटिक प्रक्रिया है, जो आप को फुलर और प्लंपर लिप्स दे सकती है. इन दिनों इंजैक्टेबल डरमिनल फिलर्स सब से आम लिप औग्मैंटेशन विधि है.

हेयर ट्रांसप्लांट: यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिस में सर्जन आमतौर पर बालों को पीछे या सिर के पीछे की ओर से घुमा कर उन्हें सिर के अगले या ऊपरी हिस्से (गंजे हिस्सों) में लगाते हैं. यह पुरुषों में सब से आम है, क्योंकि कई पुरुष गंजेपन और बाल झड़ने से पीडि़त होते हैं.

पैक्ड फूड से हो सकती है ये 4 बीमारियां

ब्रो लिफ्ट: इसे फोरहैड लिफ्ट कहा जाता है. यह माथे के साथसाथ नोज ब्रिज पर मौजूद शिकन की रेखाओं को भी कम करती है और ऊपरी पलकों को हुड करने वाली सैगिंग ब्रो को उठाने में मदद करती है.

रिटिडैक्टोमी: इसे आमतौर पर फेस लिफ्ट के रूप में जाना जाता है. यह जौ लाइन के आसपास ढीली स्किन में कसाव लाती है. यह मुंह और नाक के आसपास के गहरे क्रेज को भी दूर करती है. यह ठुड्डी और गरदन के अतिरिक्त फैट और मास को भी हटा सकती है.

बोटोक्स औग्मैंटेशन: इस का उपयोग नितंबों के आकार बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह आप की फिगर के संतुलन को बेहतर बनाती है.

ब्रैस्ट औग्मैंटेशन: इस में स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए ब्रैस्ट ट्रांसप्लांट या फैट ट्रांसफर का उपयोग किया जाता है ताकि वे बेहतर दिखें.

लाइपोसक्शन: यह कौस्मैटिक प्रक्रिया है, जो वसा को हटाती है. इसे आहार और व्यायाम के माध्यम से कम नहीं किया जा सकता है. शरीर के खास हिस्सों जैसेकि पेट, कूल्हों, नितंबों, जांघों, गरदन या बांहों से वसा को हटाने के लिए सक्शन तकनीक का उपयोग किया जाता है.

ऐब्डौमिनोप्लास्टी: इसे टक के रूप में भी जाना जाता है. यह अतिरिक्त वसा और स्किन को हटा कर पेट की दीवार की मांसपेशियों को कस कर पेट को चपटा बना देती है.

इंजैक्शन और फिलर: उम्र बढ़ने के कारण होने वाली रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने के लिए यह सब से अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला गैरसर्जिकल तरीका है.

बोटुलिनम टौक्सिन: यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिस का उपयोग रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जाता है. यह विश्व में एक न्यूनतम इनवेसिव कौस्मेटिक प्रक्रिया है और उपचार के बाद महसूस होने वाले सही परिणामों के लिए सब से प्रसिद्ध है.

कैमिकल पीलिंग: इस प्रक्रिया में एक रासायनिक समाधान स्किन पर लगाया जाता है जो उसे ऐक्सफौलिएट करता है और अंतत: पील औफ करता है, जिस से युवा स्किन की प्राकृतिक नवीनीकरण प्रक्रिया प्रोत्साहित होती है.

लेजर हेयर रिमूवल: यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो प्रकाश की एक संकेंद्रित किरण यानी लेजर का उपयोग करती है. यह अनचाहे बालों को हटाती है, क्योंकि यह स्किन के नीचे के रोमछिद्रों को नष्ट कर देती है, जिस से बाल पैदा होते हैं. एलएचआर सौंदर्यचिकित्सा लेजर प्रक्रियाओं की दुनिया का गोल्डन गेटवे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here