लहसुन से प्राप्त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में आंतों के रोग को दूर करना वजन कम करना, मधुमेह नियंत्रित करना, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना, रक्‍तचाप को नियंत्रित करना, कोलेस्‍ट्रॉल को घटाना, हड्डियों को मजबूत करना प्रतिरक्षा बढ़ाना आदि शामिल हैं। इसके अलावा लहसुन का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा और बालों से संबंधित समस्‍याओं का भी निदान कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप लहसुन के औषधीय स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी प्राप्त करेगें।

सुबह सुबह लहसुन खाने के फायदे वजन घटाने में

कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का प्रमुख कारण मोटापा या अधिक वजन माना जाता है। अक्‍सर देखा जाता है कि लोग अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत परिश्रम करते हैं। लेकिन शायद उन्‍हें पता नहीं है कि इसका सबसे सरल और प्रभावी इलाज लहसुन है। हालांकि नियमित व्‍यायाम और उचित खान पान इस समस्या से बचा सकता है। लेकिन वजन घटाने की इस प्रक्रिया को लहसुन का उपयोग कर और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। लहसुन का नियमित सेवन करने से एडीपोजेनिक ऊत्‍तकों की वृद्धि को रोकने में मदद मिलती है साथ ही यह थर्मोजेनेसिस के स्‍तर को बढ़ा सकता है और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करें और कुछ देर के बाद गुनगुने नींबू पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप लहसुन का कई प्रकार के व्‍यंजनों के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको लहसुन का सेवन करने पर किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर देना चाहिए।

लहसुन के औषधीय गुण दिल को स्वस्थ रखे

दैनिक आहार में नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है। चूंकि इसमें बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। लहसुन में मौजूद एलिसिन (Allicin) के एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण यह शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रक्‍तचाप और रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

लहसुन के लाभ रक्‍तचाप को कम करने के लिए

आज अधिकांश लोग रक्‍तचाप की समस्‍या से ग्रसित हैं। इस समस्‍या का उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा सकता है। एक पूर्ण रूप से परिपक्‍व लहसुन में बायोएक्टिव सल्‍फर यौगिक एस-एल सिस्टीन (S-allylcysteine) होता है। यह प्रभावी रूप से उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। उच्‍च रक्‍तचाप के प्रमुख कारणों में सल्‍फर की कमी शामिल है। इसलिए शरीर में सल्‍फर की कमी को पूरा करने के लिए लहसुन का नियमित उपभोग किया जा सकता है।

भुने लहसुन के फायदे इम्‍यूनिटी पावर बढ़ाए

आपके शरीर को सामान्‍य संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्‍यक है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए भुने लहसुन का उपभोग कर सकते हैं। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्‍लूटाथियोन (glutathione) के स्‍तर बढ़ने पर सफेद रक्‍त कोशिकाओं जैसे लिम्‍फोसाइट्स (lymphocytes), मैक्रोफेज (macrophages), मोनोसाइट्स और न्‍यूट्रोफिल (monocytes and neutrophils) को उत्‍तेजित किया जा सकता है। सफेद रक्‍त कोशिकाएं प्रतिरक्षा तंत्र का प्रमुख अंग है जो विभिन्‍न प्रकार के संक्रमणों से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं। जबकि ग्‍लूटोथियोन एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here