इस Lockdown में सभी स्कूल और ऑफिस बंद होने के कारण सभी लोग अपना-अपना काम डिजिटल तरीके से कर रहे है बच्चों की ऑनलाइन क्लास चल रही हैं और ऑफिस कर्मचारियों की ऑनलाइन मीटिंग चल रही है ऐसे में zoom ऐप ने तेजी से तरक्की की है इसी को देखते हुए सभी ऐप अपने यूजरों को ग्रुप वीडियो कालिंग की सुविधा देने की कोशिश कर रहा है

पहले Gmail और अब Facebook ने भी ग्रुप वीडियो कालिंग की सुविधा शुरू कर दी है फेसबुक ने अपना एक न्य ऐप स्टार किया है

इस एप के जरिए एक बार में 8 यूजर्स ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं। आपको बता दें कि कैचअप एप को फेसबुक की एनपीई टीम ने बनाया है। फिलहाल, अमेरिका में इस एप की टेस्टिंग चल रही है।

कैचअप एप के जरिए एक साथ 8 यूजर्स ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं। खास बात है कि यह एप यूजर्स को पहले ही जानकारी दे देता है कि अन्य यूजर्स वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध हैं या नहीं।

साथ ही इस एप में लॉग-इन करने के लिए फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा यह एप यूजर्स को कॉल्स मर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है।

वीडियो कॉल करने के लिए यूजर्स को एप ओपन करना होगा। इसके बाद क्रिएट कॉल के ऑप्शन पर जाकर अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से अन्य यूजर्स को चुनें। इतना करने के बाद क्रिएट कॉल पर क्लिक करके वीडियो कॉल सकते हैं।

फेसबुक ने पिछले महीने मैसेंजर रूम्स फीचर को लाइव किया था। अब कोई भी फेसबुक मैसेंजर से एक साथ 50 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकता है, हालांकि फेसबुक ने मैसेंजर में इस फीचर को अप्रैल में लॉन्च किया था।

अब इसे सभी यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात यह है कि मैसेंजर रूम वीडियो कॉलिंग में कोई भी सिर्फ एक इनवाइट लिंक के जरिए शामिल हो सकता है, भले ही वह फेसबुक ना इस्तेमाल करता हो।

अब रूम बनाने की बात करें तो जिस तरह आप फेसबुक मैसेंजर पर ग्रुप बनाते हैं, उसी तरह आप रूम भी बना सकेंगे। यदि आप फेसबुक मैसेंजर में रूम बनाकर लोगों से वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने फोन में फेसबुक मैसेंजर एप डाउनलोड करें।

इसके बाद चैटिंग में जाएं। लॉगिन करने के बाद आपको नीचे की ओर people का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही आपको सबसे ऊपर Creat a Room दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप रूम बना सकते हैं।

The post Facebook ने लॉन्च किया अपना ग्रुप वीडियो कॉलिंग ऐप, जानिए इसके फीचर्स appeared first on Gain Knowledge.

Naukari Mart पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here