PUBG गेम से हो रही हैं इतनी भयंकर बीमारी आप सतर्क रहे हैं …..एक पबजी प्लेयर का कहना है कि ‘जब मैं फ्री होता हूं तो पबजी खेलता हूं. जब मैं व्यस्त रहता हूं तब भी पबजी खेलता हूं’. आप मेट्रो में सफर करते हों या बस में या फिर ट्रेन में, आपको मोबाइल पर पबजी खेलते हुए लोग मिल जाएंगे. पबजी मोबाइल गेम की चक्कर में भारत में कई लोगों की जानें जा चुकी हैं, तो कई ने अपने घर ही में चोरियां भी की हैं. कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र के ठाणे में एक किशोर ने अपने बड़े भाई की हत्या सिर्फ इसलिए कर दी क्योंकि उसे पबजी खेलने से मना किया था. ऐसी कई घटनाएं आपको मिल जाएंगी, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी कि क्या पबजी वाकई इतना खतरनाक है? आज इस गेम की लत की वजह से होने वाली बीमारी के बारें मे बताने वाले है.

खराब शारीरिक स्वास्थ्य : एक ही जगह बैठकर लगातार गेम खेलना किसी ही सूरत में सेहत के लिए सही नहीं है. चाहे आप फोन पर गेम खेल रहे हों या कंप्यूटर पर, दोनों ही स्थिति में आपकी आंखों पर गलत प्रभाव पड़ता है और आंखें खराब भी हो सकती हैं. ऐसे में आपको सिर दर्द की भी समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपकी पीठ में भी दर्द की शिकायत हो सकती है.

खराब मानसिक स्वास्थ्य : साल 2018 में WHO ने मानसिक विकृति के लिए वीडियो गेम की लत को जिम्मेदार बताया था. वीडियो गेम की वजह से लोगों में अवसाद (डिप्रेशन) की समस्या देखी जा रही है. लगातार पबजी गेम खेलने से आपके अंदर चिड़चिड़ेपन की भी समस्या हो सकती है और आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं.

ना सोने की आदत : इसके पीछे दो कारण हैं. पहला यह कि गेम खत्म नहीं होने के चलते आप सोने नहीं जाते हैं और दूसरा ज्यादा देर तक स्क्रीन पर देखने के कारण चाहने के बाद भी आपको नींद नहीं आती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here