WHATSAPP के इस खास फीचर के बारे में जानने के बाद आप लोग हो जायेंगे बहुत ज्यादा खुश ………अपने 150 करोड़ यूजर्स के लिए पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp लगातार नए फीचर रोलआउट करता रहता है. पिछले कुछ सालों में वॉट्सऐप ने ऐप को बेहतर करने के साथ ही यूजर्स की सेफ्टी को बढ़ाने के लिए कई अपडेट जारी किए हैं. इन अपडेट्स में ग्रुप विडियो कॉलिंग, एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन, पिक्चर-इन-पिक्चर मोड जैसे कई फीचर शामिल हैं. नए अपडेट्स को रिलीज करने की इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए वॉट्सऐप आने वाले महीनों में कुछ और शानदार फीचर देने वाला है. आगे पढ़े इस फीचर के बारें में विस्तार से

फेक न्यूज को रोकने का काम वॉट्सऐप का नया फीचर करेगा. वॉट्सऐप की कोशिश है कि वह अपने प्लैटफॉर्म पर गलत इन्फर्मेशन और फेक न्यूज को सर्कुलेट होने से पूरी तरह रोक सके. इसके लिए वॉट्सऐप ने हाल ही में मेसेज फॉरवर्ड करने की सीमा को 5 कर दिया था. इसके साथ ही फॉरवर्ड होने वाले मेसेज पर भी एक लेबल ऐड कर दिया गया था जिससे मेसेज रिसीव करने पर यह पता चल जाता है कि मेसेज को क्रिएट या फॉरवर्ड किया गया है. इसी कड़ी में अब वॉट्सऐप फ्रीक्वेंट्ली फॉरवर्डेड लेबल ऐड ऑन करने की तैयारी कर रहा है. इसके बाद अब यूजर जान सकेंगे कि किसी मेसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है. वॉट्सऐप बहुत जल्द QR Code फीचर लाने वाला है. इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को कॉन्टैक्ट्स ऐड करने में काफी सहूलियत होगी. फीचर के स्टेबल वर्जन के रोलआउट होने के बाद यूजर्स QR Code को स्कैन कर कॉन्टैक्ट ऐड करने के साथ ही अपने कॉन्टैक्ट डीटेल्स को भी QR Code के जरिए दूसरों से शेयर कर सकते हैं. यह फीचर वॉट्सऐप वेब के QR फीचर से काफी मिलता-जुलता होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वॉट्सऐप के लिए डार्क मोड का इंतजार काफी समय से किया जा रहा है. कंपनी अभी इस फीचर के बीटा वर्जन को टेस्ट कर रही है. बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप इस फीचर को जल्द ही रोलआउट कर सभी यूजर्स तक पहुंचा देगा. फीचर की खास बात है इससे वॉट्सऐप का बैकग्राउंड को डार्क जाएगा. डार्क बैकग्राउंड फोन की बैटरी को कम यूज करेगा और यूजर्स की आंखों को भी डार्कमोड में चैटिंग करने में थकान नहीं होगी.इस फीचर के बारे में हाल ही में WABetaInfo ने जानकारी दी थी. खबर है कि वॉट्सऐप का यह फीचर रिसीव किए मीडिया फाइल को चैट विंडो में ही एडिट कर आगे फॉरवर्ड किया जा सकेगा. इस फीचर के आने बाद भी पहले से मौजूद एडिटिंग टूल्स वॉट्सऐप में मौजूद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here